पानी के संकट से जूझ रहा कबीर वार्ड

 

(सुभाष यादव)

सिवनी (साई)। एक समय शहर का उपनगरीय इलाका रहे कबीर वार्ड (डूण्डा सिवनी) के लोग पिछले कुछ माहों से जल संकट से जूझ रहे हैं। अभी जबकि गर्मी की ठीक प्रकार से शुरूआत भी नहीं हुई है, तब ये हाल हैं तो भीषण गर्मी के समय स्थिति क्या होगी? इसे लेकर उक्त क्षेत्र के लोग अभी से चिंतित हैं।

यहाँ यह भी उल्लेखनीय होगा कि इसी क्षेत्र में बनायी गयी नयी पानी की टंकी के आसपास रहने वाले लोग कुछ ज्यादा ही पानी के संकट से जूझ रहे हैं। आज जब क्षेत्र वासियों की शिकायत पर यहाँ का निरीक्षण किया गया तो लोगों द्वारा बताया गया कि कुछ लोग पिछले 02 माह से तो कुछ लोग 04 माह से पानी की समस्या से जूझ रहे हैं।

इन लोगों के द्वारा कई बार वार्ड पार्षद और नगर पालिका में जाकर शिकायतें भी की गयीं, किन्तु न पार्षद को इसकी चिंता दिखती है और न ही पालिका इस दिशा में कोई सार्थक प्रयास कर रही है, जिससे लोग परेशान हैं। टंकी के आसपास रहने वाले 20 से 25 घरों के लोगों ने बताया है कि उनके नलों का कनेक्शन टंकी से नहीं जोड़ा गया है और पूर्व के जो 02 साधन से उन्हें जल प्रदाय किया जाता था उनमें से एक साधन नलकूप था, जबकि दूसरा कुंआ।

लोगों की मानें तो ये दोनों ही साधन उन्हें आवश्यकता के अनुरूप जल प्रदाय करने में असमर्थ हैं। लोगों का कहना है कि अपनी जरूरत के लिये पानी प्राप्त करने के लिये लोग मोटर का उपयोग करते हैं, उसके बाद भी उन्हें पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा है और अपनी जरूरत के लिये वे दूसरे स्थान पर जाकर पानी लाने को मजबूर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *