अप्रैल की गर्मी जमकर छुड़ायेगी पसीना

 

रातों की नींद भी होगी मुश्किल

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। पतझड़ का मौसम आरंभ हो गया है। मौसम थोड़ा ठण्डा गर्म है परंतु आने वाला महीना परेशान करने वाला हो सकता है।

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि अप्रैल की गर्मी पसीने छुड़ा देगी। रात का तापमान भी इस कदर बढ़ेगा कि लोगों की नींद आसान नहीं रह जायेगी।

मौसम विभाग के सूत्रांे ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि मिल रहे ट्रेंड के अनुसार सुबह से ही तेज धूप चटकने लगेगी। चिलचिलाती धूप का असर सूरज ढलने के बाद भी बरकरार रहेगा। दिन के अलावा रात में भी तपिश बनी रहेगी। इस बार धूप की तीव्रता ज्यादा रहेगी।

धूप के तीखेपन से तपिश भी अधिक महसूस होगी। मिल रहे ट्रेंड के अनुसार इस बार पारे की चाल भी कुछ ज्यादा ही तेज रहने का अनुमान है। दोपहर होने से पहले ही पारा तेजी से ऊपर चढ़ सकता है। सुबह सूरज उगने के साथ ही तीखी धूप असर दिखायेगी।

ये हैं कुछ खास वजह : अप्रैल माह में नमी में लगातार कमी आ रही है। पिछले सालों की तुलना में इस बार यह 15 फीसदी से भी कम रह सकती है। उत्तर से ठण्डी हवा आने का पैटर्न थम गया है। इसका असर इस बार जल्द पड़ेगा। अप्रैल में तापमान ज्यादा बढ़ने लगेगा।

उत्तर से आने वाली ठण्डी हवा का प्रभाव कम हो रहा है। इसलिये इस वर्ष अप्रैल के माह में सामान्य के तापमान से अधिक गर्मी पड़ने की संभावना है। पिछले साल की तुलना में इस बार नमी कम रही। अप्रैल तक यही स्थिति बनी रहेगी। तापमान जब सामान्य से ज्यादा हो और नमी भी साथ में है तो यह स्थिति निर्मित होती है।

ऐसे नापी जाती है धूप की तीव्रता : भोपाल के अरेरा हिल्स स्थित मौसम केंद्र में धूप की तीव्रता मापने के लिये एक इंस्ट्रूमेंट सन साईन रिकॉर्डर लगा है। इसमें काँच का स्फैरिकल ग्लास होता है, उसके नीचे कागज का चार्ट लगा होता है। सूर्य की किरणों के तीखेपन से यह चार्ट जलता रहता है। जितने घण्टे तक कागज जलता है उससे धूप के तीखेपन को मापा जाता है।

6 thoughts on “अप्रैल की गर्मी जमकर छुड़ायेगी पसीना

  1. Pingback: thenaturalpenguin
  2. Pingback: Small child
  3. Pingback: Earn Fast Cash Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *