कई बीमारियों की कारगर औषधि है तुलसी

 

 

तुलसी आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति में सबसे ज्यादा प्रभावशाली औषधि के रूप में जानी जाती है। सर्दी – खांसी से लेकर कैंसर जैसी कई बड़ी और भयंकर बीमारियों में भी एक कारगर औषधि के रूप में तुलसी का इस्तेमाल होता है।

आयुर्वेद में तुलसी के पौधे के हर भाग को स्वास्थ्य के लिहाज से फायदेमंद बताया गया है। तुलसी की जड़, उसकी शाखाएं, पत्ती और बीज सभी का अपना – अपना महत्व है। तुलसी की 05 पत्तियां हर दिन पानी के साथ निगलने से दिमाग की क्षमता बढ़ती है। इसके अलावा भी तुलसी के कई फायदे हैं।

मुँह की बीमारियां करे दूर : काली मिर्च और तुलसी की पत्तियों की गोली बनाकर दांतों के नीचे रखने से बहुत आराम मिलता है। वहीं तुलसी के रस को गुनगुने पानी में मिलाकर कुल्ला करने से गले की बीमारियां दूर हो जाती हैं। मुँह, दांत और गले के दर्द को दूर करने के लिये तुलसी के रस वाले पानी में हल्दी और सेंधा नमक मिलाकर कुल्ला करें। अगर आपके मुँह से बदबू आ रही हो तो तुलसी के कुछ पत्तों को चबा लें, दुर्गंध समाप्त हो जायेगी।

पेट की बीमारी में फायदेमंद : अगर आपको उल्टी आ रही हो तो 10 मिलीग्राम तुलसी की पत्तियों के रस में इतनी ही मात्रा में अदरक का रस मिलाकर उसमें 500 मिलीग्राम इलायची का चूरन मिलायें। इसके सेवन से उल्टी में आराम मिलता है। तुलसी की पत्तियों का रस दिन में 03 बार पीने से भूख बढ़ती है।

इसके साथ ही साथ 02 ग्राम तुलसी की मंजरी को पीसकर काले नमक के साथ दिन में 3-4 बार लेने से पेट दर्द में बहुत आराम मिलता है। तुलसी के पत्तों को जीरे के साथ मिलाकर पीस लें और दिन में 3-4 बार चाटते रहें। ऐसा करने से दस्त रुक जाती है।

कान दर्द में लाभकारी : तुलसी की पत्तियों के रस को हल्का गर्म कर लें। अब दो-दो बूंद कान में टपकायें। इससे कान का दर्द दूर होता है। कान के पीछे की सूजन को ठीक करने के लिये तुलसी की पत्ती, अरंड की कोपलें और चुटकी भर नमक को पीसकर उसका गुनगुना लेप लगायें। इससे कान के पीछे की सूजन खत्म हो जाती है।

सिर दर्द दूर करे : तुलसी के तेल की एक-दो बूंद नाक में टपकाने से पुराना सिरदर्द दूर हो जाता है। इसके अलावा अगर आपके सिर में जुएं हैं तो तुलसी के तेल को रोजाना बालों में लगाईये।

चेहरे की चमक के लिये : त्वचा संबंधी रोगों में तुलसी खासकर फायदेमंद है। इसके इस्तेमाल से कील – मुँहासे खत्म हो जाते हैं और चेहरा साफ होता है। इसके अलावा तुलसी का तेल रोज चेहरे पर मलने से चेहरे की चमक बढ़ जाती है।

(साई फीचर्स)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *