डेंगू ने दी जिले में दस्तक!

 

 

स्वास्थ्य विभाग को नहीं एडवाईजरी जारी करने की फुर्सत

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। मौसम में गर्माहट आते ही मच्छरों की भिनभिनाहट बढ़ती जा रही है। इसी बीच जिले में डेंगू का एक मामला सामने आया है। पीड़ित का इलाज नागपुर में जारी है। प्रदेश भर में डेंगू के मामले प्रकाश में आने के बाद भी अब तक इस संबंध में किसी तरह की एडवाईजरी स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी नहीं की गयी है।

इसके अलावा ग्रामीण इलाकों में डेंगू और स्वाईन फ्लू जैसे रोगों से निपटने के लिये किसी तरह की जागरूकता के कार्यक्रम नहीं चलाये जा रहे हैं। फरवरी के आखिरी दिनों में स्वाईन फ्लू से एक मरीज की मौत हो गयी थी बावजूद इसके विभाग बदलते मौसम में फैलने वाली बीमारियों को लेकर किसी भी तरह से सतर्क नजर नहीं आ रहा है।

जिले में स्वाईन फ्लू के बाद अब डेंगू ने भी दस्तक दे दी है। जिला मुख्यालय में विद्युत वितरण कंपनी के एक अधिकारी डेंगू का शिकार बताया जा रहा है। मरीज का उपचार नागपुर के एक अस्पताल में चल रहा है। पारिवारिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मरीज में डेंगू के लक्षण पाये गये हैं। वहीं इस मामले में सीएमएचओ डॉ.के.सी. मेश्राम का कहना है कि उनके पास इस तरह की कोई जानकारी फिलहाल नहीं है।

पाँच साल पहले डेंगू ने बरपाया था कहर : जिले में लगभग पाँच साल पहले डेंगू ने पूरे जिले में कहर बरपाया था। उस समय दर्जनों की संख्या में डेंगू के मरीज सामने आये थे। उनमें से कुछ लोगों की मौत भी हो गयी थी। डेंगू का संदिग्ध मामला सामने आने के बाद विभाग की पहल को लेकर भी सवाल उठने लगे हैं।

फरवरी माह से मौसम में लगातार उतार चढ़ाव का दौर जारी है। कभी भी आसमान आग उगलने लगता है तो कभी ठण्ड अचानक बढ़ जाती है। इसके साथ ही बार – बार पानी गिरने से भी समस्या बढ़ रही है। यह मौसम मच्छरों के पनपने के लिये मुफीद होता है। बावजूद इसके डेंगू के लार्वा सर्वे, फॉंिगंग मशीन और दवाओं के छिड़काव जैसे कदम अब तक नहीं उठाये गये हैं।

9 thoughts on “डेंगू ने दी जिले में दस्तक!

  1. Pingback: eatverts
  2. Pingback: immediate edge
  3. Pingback: floormedicsca.com
  4. Pingback: DevOps
  5. Pingback: rolex replica
  6. Pingback: plumbinggiant.com
  7. Pingback: replica rolex
  8. Pingback: 二手车

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *