बारिश से खेतों में बिछ गयी फसल

(ब्यूरो कार्यालय)
सिवनी (साई)। बुधवार रात अचानक तेज बारिश होने से लहलहा रही फसल खेतों में बिछ गयी। गुरुवार सुबह जब किसानों ने खेतों में लेटी फसल को देखा तो वे विचलित हो गये। सबसे ज्यादा असर गेहूँ की फसल को होने की संभावना जतायी गयी है।
किसानों का कहना है कि कुछ ही समय बाद गेहूँ की फसल कटने की कगार पर आ गयी थी। इसी बीच आफत की बारिश ने उनकी पूरी फसल तबाह कर दी है। किसानों ने प्रशासन से सर्वे कराने और उचित मुआवजा राशि दिलाये जाने की माँग की है।
तो हो जायेंगे बर्बाद : अचानक तेज हवा के साथ बीती रात तेज बारिश ने किसानों के सारे सपनों पर पानी फेर दिया है। किसानों का कहना है कि इस बार गेहूँ की फसल अच्छी हुई थी। ऐसे में उन्हें उम्मीद थी कि फसल उगाने हेतु लिये गये कर्ज को चुकाने के बाद उन्हें अच्छा मुनाफा हो जायेगा।
किसानों का कहना है कि अब बारिश से फसल खेतों में बिछ जाने से वे बर्बाद हो जायेंगे। किसान रामलाल चंद्रवंशी, विपत लाल बघेल, रमा शंकर पटेल आदि किसानों ने बताया है कि बर्बाद फसल का जल्द सर्वे कर मुआवजा नहीं मिला तो वे बर्बाद हो जायेंगे। साथ ही कर्ज के बोझ में और अधिक दब जायेंगे।
फसल काटने की थी तैयारी : केवलारी, पलारी क्षेत्र के अधिकांश किसानों ने बताया है कि इस समय गेहूँ की फसल पककर कटने की कगार पर थी। वे फसल को काटने की तैयारी में थे लेकिन बेसमय हुई बारिश ने फसल को बर्बाद कर दिया है। ऐसे में उन्हें काफी नुकसान हुआ है। किसानों का कहना है कि यदि वे पहले ही फसल की कटाई कर लेते तो उन्हें नुकसान का सामना नहीं करना पड़ता।
बारिश से हुई नुकसान के सर्वे के निर्देश क्षेत्र के पटवारियों को दे दिये गये हैं. सर्वे पूरा होने के बाद आगे की कार्यवाही की जायेगी.
प्रभात मिश्रा,
तहसीलदार सिवनी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *