चुनाव के लिये पुलिस है तैयार : पाठक

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पुलिस ने अपनी पुरी मुस्तैदी से कार्य करने के लिये कमर कस ली है।

प्रशासन और पुलिस की समीक्षा बैठकें आयोजित हो रही हैं। वहीं दूसरी और पुलिस को आचार संहिता के उपबंधों के पालन कराने के साथ मतदान के पूर्व, मतदान के समय एवं मतदान के उपरांत कानून व्यवस्था सुदृढ़ बनाने के साथ ही स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने आवश्यक प्रशिक्षण दिये जा रहे हैं।

इसी तारतम्य में बुधवार और गुरूवार को अनुभाग सिवनी के समस्त थाना, यातायात, रक्षित केन्द्र में पदस्थ अधिकारी – कर्मचारी को आवश्यक प्रशिक्षण एसडीओपी सिवनी संजीव कुमार पाठक द्वारा दिया गया। प्रशिक्षण में वनरेबल एवं क्रिटिकल मतदान केन्द्रों के निर्धारण की प्रक्रिया को समझाया गया।

इस अवसर पर उनके द्वारा आचार संहिता के दौरान प्रत्याशी द्वारा किये जा रहे खर्चे के आँकलन संसाधन एवं वाहनों की स्पष्ट जानकारी संग्रहित करने के तरीके बताये गये। कोलाहल अधिनियम संपत्ति विरोपण अधिनियम, लोक प्रतिनिधित्व के अंतर्गत कार्यवाहियां कैसे की जायें जैसी जानकारी दी गयीं ताकि भयमुक्त माहौल में मतदाता निष्पक्ष रूप से अपना मत दे सके।

उन्होंने बताया कि चुनाव प्रक्रिया में लगे एसएसटी, एफएसटी के पुलिस कर्मचारी को एवं अंर्तराज्यीय, अंर्तजिला चैकिंग नाकों पर चैकिंग किस प्रकार की जाये और किन मामलों में आयकर विभाग को सूचना देना है, जप्ति की प्रक्रिया क्या होगी, इसे विस्तार पूर्ववक बताया गया।

इस दौरान मतदान केन्द्र पर भीड़ नियंत्रण एवं सुरक्षा व्यवस्था बनाये रखने से मतदान उपरांत मतपेटियों को सुरक्षित रूप से स्ट्रांग रूम पहुँचाने में पुलिस की भूमिका को रेखाकिंत किया गया। इसके साथ ही कहा गया कि जन सहयोग प्राप्त करने संवाद, समन्वय एवं सामन्जस्य पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिये। चुनाव में बाधा उत्पन्न करने वाले तथ्यों पर कठोर एवं वैधानिक कार्रवाई करने के तरीकों से भी अवगत कराया गया।

3 thoughts on “चुनाव के लिये पुलिस है तैयार : पाठक

  1. Pingback: track1,2 + pin
  2. Pingback: gambling

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *