नवमीं से बारहवीं तक के लिये तीन नये कोर्स

 

 

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

नई दिल्ली (साई)। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेण्डरी एजुकेशन (सीबीएसई) की ओर से छात्र – छात्राओं के लिये नये कोर्स आरंभ किये जायेंगे। सीबीएसई, इंट्रोडक्शन ऑफ आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस को विषय के रूप में आरंभ करने जा रहा है। इसके अलावा स्कूलों में अर्ली चाईल्ड एजुकेशन केयर और योगा की क्लास भी आरंभ की जायेंगी। इन तीनों विषयों को छात्र वैकल्पिक विषय के तौर पर पढ़ सकते हैं।

बोर्ड की मानें तो कक्षा 9वीं से 12वीं तक के लिये यह कोर्स आरंभ किया गया है। कक्षा 9वीं और 10वीं में 6वें विषय के रूप में तीनों विषयों को छात्र ले सकते हैं। वहीं कक्षा 11वीं और 12वीं में छठवें और सातवें विषय के रूप में स्किल सब्जेक्ट की पढ़ाई कर पायेंगे। 11वीं और 12वीं में तीसरी भाषा के बदले भी छात्र इन विषयों की पढ़ाई कर सकेंगे।

100 अंकों के होंगे पेपर : छात्रों के लिये कई स्किल कोर्स इस सत्र में आरंभ किये गये थे, लेकिन अब नये सत्र से कुछ और कोर्स भी आरंभ किये जायेंगे। यह कोर्स छात्रों की रुचि बढ़ाने के लिये आरंभ किये जा रहे हैं। कक्षा 10वीं में 17 स्किल कोर्स की पढ़ाई होगी। वहीं कक्षा 11वीं और 12वीं में कुल 39 स्किल विषय हो गये हैं। ये कुल 100 अंकों के हैं। इनमें 50-50 अंक थ्योरी और प्रायोगिक के निर्धारित हैं।

स्कूला को आवेदन करना होगा : इन तीनों स्किल कोर्स को स्कूल में लागू करने के लिये स्कूल को आवेदन करना होगा। सीबीएसई ने स्कूलों को तीनों कोर्स करने का ऑफर दिया है। कोर्स चलाने के लिये स्कूलों को 02 हजार से लेकर 20 हजार तक की फीस भी देनी होगी। स्कूल के प्राचार्य बोर्ड की वेबसाईट पर आवेदन को डाउनलोड कर सकते हैं। कोर्सों के लिये स्कूल में इन कोर्सों के एक्सपर्ट शिक्षक भी होना चाहिये।