होली का हुड़दंग रोकने बाहर से आया बल

 

 

(अपराध ब्यूरो)

सिवनी (साई)। होली पर होने वाले हुड़दंग को देखते हुए प्रशासन ने अपनी तैयारियां कर ली हैं। यदि किसी भी तरह की गलत हरकत की गई तो फौरन ही बल पहुँचकर इस मामले में फौरन कार्रवाई करेगा।

पुलिस ने लोगों को समझाइश दी है कि वे किसी भी तरह की अप्रिय स्थिति न बनने दें और त्यौहारों को शालीनता पूर्वक मनाएं। जिले में बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। नगर सहित जिले में बुधवार को होलिका दहन किया गया, इसके लिये होलिका समितियों द्वारा तैयारियां जोर-शोर से की गई थीं।

बाहर से आया पुलिस फोर्स : एएसपी गोपाल खांडेल ने बताया कि पुलिस ने जिले में व्यापक सुरक्षा इंतजाम किए हैं। बाहर से बडी़ संख्या में बल बुलाया गया है। सिवनी पुलिस के बल के अलावा पीटीएस छठवी और नवमीं बटालियन से दो सौ जवान बुलाए गए हैं, जो जिले में तैनात रहेंगे।

पुलिस ने किए पुख्ता इंतजाम : एएसपी गोपाल खांडेल ने बताया कि जिले में पुलिस ने किसी भी हालत से निबटने की पुख्ता तैयारियां कर रखी हैं। पुलिस ने जिले में मौजूद बल के अलावा बड़ी संख्या में पुलिस और बल का इंतजाम कर रखा है। किसी भी अपराधी को किसी भी हालत में बख्शा नहीं जायेगा। बल को सभी संवेदनशील स्थानों पर तैनात कर दिया गया है।

इसके साथ ही शहर के विभिन्न मार्गों पर फ्लैग मार्च किया गया जो मठ मंदिर से होकर छिंदवाड़ा चौक, महावीर मढ़िया, शंकर मढ़िया, नगर पालिका, बस स्टैंड, भैरोगंज, ंिसधी कॉलोनी से होते हुए बाहुबलि चौक होते वापस कंट्रोल रूम पहुँचा। पुलिस का कहना है कि शहर में लगे विभिन्न सीसीटीवी आदि के जरिए हुड़दंगियों पर खास नजर रखी जायेगी। नगर सुरक्षा समिति के जवान भी लोगों पर खास नजर रखेंगे।

शांति से मनाएं होली : पुलिस अधीक्षक ललित शाक्यवार ने जिलेवासियों ने अपील की है कि जिले की पौराणिक परंपरा रही है कि यहां पर होली का त्यौहार शांति पूर्ण एवं सौहार्द्रमय वातावरण में संपन्न होता रहा है। उन्होंने इस परंपरा को अक्षुण्य बनाए रखने हेतु आम नागरिकों से अपील की है कि वे आपसी बैर भाव को मिटाकर होली का त्यौहार शांतिमय वातावरण में मनाएं।

उन्होंने कहा है कि जिले के कोई भी नागरिक किसी भी स्थिति में कानून व्यवस्था को बिगड़ने न दें तथा किन्ही परिस्थितियों में लड़ाई एवं झगड़ा जैसी स्थितियां निर्मित नही होंने दें। उन्होंने कहा है कि कानून व्यवस्था बनाए रखने के मददेनजर जिले में पुलिस बल की ड्युटी लगाई जायेगी। किन्हीं भी पुलिस बल के ड्युटीरत कर्मचारियो के ऊपर रंग, अबीर इत्यादि का उपयोग न करें तथा उन्हें कानून व्यवस्था में अपना सहयोग प्रदान करें ताकि होली का त्यौहार शांतिमय वातावरण में संपन्न हो सके।

सूखी होली खेलने की अपील : कलेक्टर प्रवीण अढ़ायच ने जिला वासियों से अपील की है कि होली का त्यौहार भाईचारें, सौहार्द्रपूर्ण एवं शांतिपूर्वक मनाएं। होली के दिन हानिकारक रासायनिक तत्वों का उपयोग जन सामान्य के ऊपर न करें तथा रंग एवं अबीर का ही उपयोग कर होली का त्यौहार मनाएं।

उन्होंने कहा है कि होली जलाने में हरे भरे वृक्षों को नही काटें, केवल सूखे लकडी एवं कण्डे जलाकर ही होलिका का दहन करंे। कलेक्टर ने आम नागरिकों से कहा है कि दिन प्रतिदिन बिगड़ते पर्यावरण एवं खराब मानसून को दृष्टिगत रखते हुए हरे वृक्षों से छेड़छाड़ न करें तथा पर्यावरण को स्वच्छ बनानें में अपनी महती भूमिका अदा करें। उन्होंने कहा है कि होली का त्यौहार सौहार्द्रता से मनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *