बिहार की 39 सीटों पर NDA कैंडिडेट्स का ऐलान

 

 

 

 

शत्रुघ्न का कटा टिकट, गिरिराज की सीट बदली

(ब्‍यूरो कार्यालय)

पटना (साई)। एनडीए (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) ने लोकसभा चुनाव के लिए खगड़िया को छोड़कर बिहार की 39 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है।

लगातार पांच साल तक बीजेपी केंद्रीय नेतृत्व के खिलाफ बागी तेवर दिखाने वाले पटना साहिब के सांसद शत्रुघ्न सिन्हा का टिकट कट गया है और उनकी जगह यहां से केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद को पार्टी ने मैदान में उतारा है। शाहनवाज हुसैन का नाम भी पार्टी की ओर से जारी लिस्ट में नहीं है। पिछली बार वह भागलपुर से बीजेपी उम्मीदवार थे।

नवादा सीट गठबंधन के साथी एलजेपी के खाते में जाने की वजह से केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह को बेगूसराय से मैदान में उतारा गया है। हालांकि, वह अपनी सीट बदलने को लेकर पहले ही नाराजगी जता चुके थे।

इससे पहले महागठबंधन ने शुक्रवार शाम को बिहार में सीटों के बंटवारे का ऐलान कर दिया था। आरजेडे ने अपने पास 19 सीटें रखी है, जबकि कांग्रेस के खाते में 9 सीटें गई हैं। उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी आरएलएसपी को 5, जीतन राम मांझी की पार्टी हम और मुकेश साहनी की वीआईपी को तीन-तीन सीटें मिली हैं। इस गठबंधन में सीपीआई (माले) भी शामिल है, जिसके लिए एक सीट छोड़ी गई है।

पटना में एनडीए उम्मीदवारों की घोषणा हुई तो सबकी नजरें गिरिराज सिंह और बीजेपी के बागी शत्रुघ्न सिन्हा की सीट पर लगी थी। गिरिराज सिंह को पार्टी ने नवादा की जगह बेगूसराय से प्रत्याशी बनाया है। बता दें कि गिरिराज सिंह नवादा सीट से ही लड़ने के लिए अड़े हुए थे। हालांकि अब पार्टी ने उनके नाम की घोषणा बेगूसराय से कर दी है।

टिकट कटने वालों में सबसे बड़ा नाम शघुघ्न सिन्हा का है। पटना साहिब से अब तक सांसद रहे सिन्हा को पार्टी की बगावत की सजा देते हुए टिकट काट दिया गया है। उनकी जगह पर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद चुनाव में उतरेंगे। दूसरी तरफ केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव को बीजेपी ने पाटलिपुत्र सीट से बरकरार रखा है। वह 2014 में आरजेडी छोड़ बीजेपी में आए थे।

इसके अलावा प्रमुख चेहरो में पूर्वी चंपारण से बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह को उम्मीदवार बनाया है, वहीं सारण से राजीव प्रताप रूडी मैदान में होंगे। प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष नित्यानंद राय को उजियारपुर से उम्मीदवार बनाया गया है। केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे की बक्सर सीट बरकरार रखी गई है।

बता दें कि एनडीए में सीट बंटवारे के फॉर्म्युले के तहत बीजेपी और जेडीयू 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं, वहीं एलजेपी के खाते में 6 सीटें हैं।

 

———————-