भगवान भास्कर के तेवर हुए तल्ख

 

 

हवाओं में लू का होने लगा अहसास!

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। मार्च माह अभी बीता नहीं है और गर्मी का असर आरंभ हो गया है। शहर में सोमवार सुबह से ही तेज धूप हुई तो सड़कों पर सन्नाटे जैसी स्थिति बनने लगी थी।

मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि मौसम के पूर्वानुमान के हिसाब से आने वाले दिनों में आसमान साफ और मौसम शुष्क रहने का पूर्वानुमान है। तेज धूप से पारा ऊपर उछल सकता है। दो दिन से धूप हो रही है, लेकिन उत्तर पूर्वी हवा पारा उछलने पर ब्रेक लगा रही है। दोपहर 12 बजे 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास तापमान पहुँच रहा है। लू की तरह गर्म हवाएं लोगों को परेशान करने लगी हैं।

सूत्रों ने आगे बताया कि सोमवार को दिन में अधिकतम तापमान 37.4 डिग्री सेल्सियस एवं रविवार एवं सोमवार की दरमियानी रात में न्यूनतम तापमान 17.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रविवार को दिन का अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस एवं शनिवार एवं रविवार की दरमियानी रात में न्यूनतम तापमान 15.4 डिग्री सेल्सियस था।

सूत्रों ने कहा कि मंगलवार से ब्रहस्पतिवार के बीच दिन में अधिकतम तापमान 34 से 36 डिग्री सेल्सियस एवं रात में न्यूनतम तापमान 17 से 19 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। शुक्रवार को पारे में उछाल दर्ज किया जा सकता है। शुक्रवार को दिन में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस को स्पर्श कर सकता है।

जानकारों के अनुसार बदलते मौसम में ज्यादा से ज्यादा पानी पीयें, खाली पेट घर के बाहर न निकलें साथ ही फलों का जूस पीना भी कई तरह की बीमारियों से बचाने में सहायक होगा। बच्चों को भी धूप में निकलने से रोकने की सलाह दी गयी है। आवश्यकता पड़ने पर उन्हें ढंक कर ही बाहर ले जायें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *