शालाओं का किया जाये समय परिवर्तन

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। गर्मी के प्रकोप के चलते शालाओं का समय परिवर्तन किये जाने की माँग संविदा शिक्षक संघ एवं कर्मचारी संगठन ने जिला प्रशासन से की है।

दोनों संघ के द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार क्या सिवनी जिला में भरी दोपहर में बच्चे आनंदमयी गुणवत्ता युक्त शिक्षा ले सकेंगे, जबकि प्रदेश के अधिकांश जिलों में गर्मी को देखते हुए सभी शैक्षणिक संस्थाओं का समय परिवर्तित कर सुबह साढ़े 07 बजे से दोपहर 12 किया जा रहा है।

विज्ञप्ति के अनुसार इसी परिप्रेक्ष्य में जिला सिवनी में भी समय बदलना जरूरी है क्योंकि पल-पल मौसम का परिवर्तन होना और फिर भीषण गर्मी का सामना करना छोटे नन्हे बच्चों के लिये कष्ट कारक हो सकता है। इसके साथ ही शिक्षकों के लिये गर्मी का सामना करना एक अत्यंत कठिन काम होता है। ऐसी स्थिति में जहाँ शासन जॉय फुल लर्निंग को महत्व देते हुए शिक्षक की गुणवत्ता बढ़ाना चाह रही है वह अब इस भरी गर्मी में संभव नहीं हो पायेगा।

विज्ञप्ति के अनुसार वर्तमान परिप्रेक्ष्य में जिला सिवनी में पानी की समस्या ग्रामीण से लेकर शहरी अंचल तक भारी समस्या है जिसका सामना सभी को करना पड़ता है। भरी गर्मी में दोपहर के समय मध्यान्ह भोजन से लेकर सारी समस्याओं के लिये पानी यहाँ वहाँ से लाना संभव नहीं हो पाता है।

अध्यापक संविदा शिक्षक एवं प्रदेश राज्य कर्मचारी संगठन ने जिला प्रशासन से यही माँग की है कि अन्य जिलों की तरह सिवनी जिले में भी स्कूल का समय परिवर्तित कर सुबह साढ़े 07 बजे से 12 बजे कर दिया जाये जिससे सभी को भीषण गर्मी का सामना न करना पड़े।