चालीस को फिर पार कर सकता है पारा

 

 

रात में भी पारे में उछाल के संकेत

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। पूर्वी मध्य प्रदेश से लेकर दक्षिण पूर्वी राजस्थान तक बने चक्रवात ने सिवनी समेत प्रदेश वासियों को भीषण गर्मी से राहत मिली है। हालांकि मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि इस बार गर्मी अधिक पड़ेगी।

मौसम विभाग के सूत्रों ने मौसम के पूर्वानुमान के हिसाब से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि बुधवार से शनिवार तक दिन में अधिकतम तापमान चालीस डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है। इसी तरह रात में न्यूनतम पारा भी लगातार ही बढ़ सकता है। शनिवार को यह 25 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच सकता है।

मौसम बदलने से बढ़ी मरीजों की तादाद : इधर, गर्मी के तीखे तेवर और तापमान में उतार – चढ़ाव का असर लोगों पर देखने को मिल रहा है। अस्पतालों में उल्टी – दस्त, पेट दर्द व शरीर में पानी की कमी वाले मरीजों की भीड़ लग रही है। वहीं, धूप से बचने के लिये लोग तरह – तरह इंतजाम करते हुए भी दिखायी दिये।

जानकारों का कहना है कि सूर्य की किरणों के सीधे सपंर्क में आने से बचें। वहीं, हल्के रंग के सूती कपड़े पहनें, अपने सिर को कपड़े या टोपी से ढंककर धूप में निकले, ज्यादा से ज्यादा पानी पीयें और बच्चों को गर्म हवा के संपर्क में आने से बचायें। इसके अलावा भूखे पेट घर से कतई न निकलें।

अप्रैल माह के पहले दिन के बाद दूसरे दिन भी लोगों को गर्मी से किसी तरह की राहत नहीं मिली। हालांकि दिन में हल्के बादलों का आसमान में डेरा रहा लेकिन इससे उमस में इजाफा ही हुआ। भू अभिलेख से सिवनी के तापमान की अधिकृत जानकारी देते हुए बताया कि मंगलवार 02 अप्रैल की शाम को पिछले चौबीस घण्टों का अधिकतम तापमान 38.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 17.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। उन्होंने बताया कि इस दौरान सुबह के वक्त आद्रता जहाँ 43 थी वहीं शाम को यह 20 दर्ज की गयी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *