कूलर की हवा ले रहे शेर, भालुओं को भा रहे गुफानुमा पाइप

 

 

 

 

(ब्‍यूरो कार्यालय)

भोपाल (साई)। गर्मी तेज पड़ रही है। इसका असर वन विहार नेशनल पार्क के वन्यप्राणियों पर भी दिखने लगा है। इन वन्यप्राणियों को गर्मी से राहत देने के लिए प्रबंधन ने विशेष इंतजाम किए हैं। शेरों के बाड़े में कूलर लगा दिए हैं, जहां ये ठंडी हवा में आराम फरमा रहे हैं।

भालुओं के बाड़े में अतिरिक्त जल स्त्रोत में पानी का इंतजाम किया है। बाड़े में पहले से मौजूद अस्थाई गुफा की साफ-सफाई कर दी गई है। जिसमें भालुओं ने गर्मी से बचने के लिए ठिकाना बना लिया है। ये सीमेंट के गोल पाइप में भालुओं को जंगल की तरह गुफा का अहसास करा रहे हैं।

वन्यप्राणियों के बाड़े में गर्म लपटें प्रवेश न करें, इसके लिए घास के परदे लगा दिए हैं। इन परदों पर केयर टेकर दिन में दो-चार बार पानी डालते हैं, ताकि बाड़े में ठंडक बनी रहे। वन्यप्राणियों पर पानी की बौछार करने के लिए स्प्रिंकलर लगाने का काम भी चल रहा है।

शेर ले रहे कूलर की हवाः वन विहार में असम के गुहाटी से लाए गए शेरों के लिए स्पेशल बाड़ा है। इनके बाड़े में कूलर लगा दिए गए हैं। ये कूलर की ठंडी हवा ले रहे हैं। भालुओं के लिए पाइप ही ठिकानाः भालू गर्मी में ज्यादा विचलित होते हैं। ये गुफा समझ सीमेंट के गोल पाइपों को ठिकना बना रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *