शालाओं में आयोजित होंगे कैरियर मेले

 

छात्र अभिरूचि के मुताबिक ले सकेंगे विषय

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। शासकीय हाई स्कूल एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालयेां में स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान अंतर्गत वर्ष 2019 – 2020 में ग्यारहवीं कक्षा में विषय चयन हेतु 05 से 15 अप्रैल के मध्य काउंसिलिंग करायी जायेगी।

इसमें उन छात्र – छात्राओं को मौका मिलेगा जिन्होंने सत्र 2018 – 2019 में कक्षा 10वीं में अध्यनरत विद्यार्थियों का अभिरूचि एवं अभिक्षमता परीक्षण मोबाईल के माध्यम से दिया था। नवीन सत्र में कक्षा 10वीं की परीक्षा दिये हुए विद्यार्थी कैरियर मेले में शामिल होंगे।

इस संबंध में गत दिवस 39 क्लस्टर प्राचार्यों एवं आठों विकास खण्ड के 80 रिसोर्स पर्सन की कैरियर मेला संबंधी कार्यशाला मिशन उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मंे रखी गयी थी। कार्यशाला में डी.एल. तिवारी, यतीन्द्र अग्रवाल एवं विभिन्न रिसोर्स पर्सन के द्वारा शालाओं में जाकर किस प्रकार विद्यार्थियों को मार्गदर्शन प्रदान करना है, उसकी टिप्स दी गयी।

जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि कार्यालय की ओर से समस्त क्लस्टर प्राचार्यों को समुचित निर्देश दिये गये हैं कि उनको आयोजित मेले में किन – किन शालाओं को शामिल करना है, क्या – क्या व्यवस्थाएं की जाना है संपूर्ण जानकारी से सभी को अवगत करा दिया गया है।

कैरियर मेला किस क्लस्टर में कब आयोजित किये जायेंगे, इसकी भी तिथि निर्धारित कर दी गयी है। कैरियर मेला प्रातः साढ़े 10 बजे से शाम 05 बजे तक आयोजित किये जा रहे हैं। इसमें ग्यारहवीं कक्षा में प्रवेश हेतु विद्यार्थियों का अभिरूचि एवं अभिक्षमता परीक्षण की रिपोर्ट के आधार पर काउंसिलिंग के माध्यम से कोर्सेस के बारे में बताया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *