हरी मिर्च के फायदे हैं अनगिनत

 

 

कई लोगों को तीखा खाना बेहद पसंद होता है, तो कुछ लोग तीखे से परहेज करते हैं। मिर्च भले ही तीखा हो, लेकिन इसके फायदे बहुत सारे हैं। इतना ही नहीं छोटी सी दिखने वाली मिर्च न सिर्फ आपके सेहत के लिये फायदेमंद है, बल्कि कई बीमारियों से बचाता भी है।

यदि आप खाने के साथ ताजी और हरी मिर्च का सेवन करते हैं तो यह विटामिन सी प्रदान करता है। इसलिये अक्सर आपने देखा होगा कि कई लोग खाने के वक्त सलाद के साथ मिर्च खाना पसंद करते हैं। यदि आप मिर्च नहीं खाते हैं तो धीरे-धीरे इसकी आदत डालनी चाहिये, क्योंकि यह आपके सेहत के लिये बेहद फायदेमंद है। आईये जानते हैं कि आखिर मिर्च का और किन तरह से प्रयोग करने से हमें फायदा मिल सकता है?

घटता है मोटापा: हरी मिर्च सब्जी में डालकर खाने से ज्यादा भोजन के साथ खाने में ज्यादा फायदेमंद होती है। इसका नियमित प्रयोग करने पर आपका मोटापा घटाती है। क्योंकि इसमें मिलने वाला एंटी-ऑक्सीडेंट्स मोटापे को कंट्रोल करता है और चर्बी बनने से रोकता है।

कैंसर की करता है रोकथाम: हरी मिर्च की डंडियां तोड़ देने से वे कई दिनों तक खराब नहीं होती हैं। मिर्च में एंटी-ऑक्सीडेंट्स नामक कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो कैंसर की रोकथाम करते हैं। मिर्च में विटामिन-सी भी होता है। एक ताजी हरीमिर्च एक नारंगी के बराबर होती है। इसलिये हमें खाने के साथ इसका रोजाना सेवन करना चाहिये।

मलेरिया में बेहद फायदेमंद: यदि आपको मलेरिया का बुखार हो गया है तो हरी मिर्च आपके लिये बेहद फायदेमंद हो सकता है। इस दौरान आपको मिर्च को खाना नहीं है, बल्कि एक हरी मिर्च के बीज निकालकर दो घण्टे तक अंगूठे में बाँध दें। इस तरह दो तीन बार बाँधने से मलेरिया बुखार आना बंद हो जाता है। हालांकि यह तरीका ज्यादातर लोगों के लिये कारगर साबित हुआ है, यदि इससे कोई फायदा न हो तो सीधे डॉक्टर से संपर्क करना चाहिये।

जलने पर मिर्च का ऐसे करें उपयोग: आप भले ही यह सुनकर बेहद चौंक जायें कि जलने पर मिर्च का इस्तेमाल कौन करता है, लेकिन कुछ आयुर्वेदिक वैद्यों के मुताबिक यह बिल्कुल सही है, क्योंकि मिर्च में ऐसे कई गुण होते हैं, जिसका हमें पता नहीं होता। हरी मिर्च पानी डालकर पीसकर लेप बना लें और यदि जले हुए हिस्से पर इसका लेप लगायेंगे तो लाभ होगा, क्योंकि इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स जलन को कम करता है और फफोले पड़ने से रोकथाम करता है।

मूड को बनाता है खुशनुमा: यदि आप डिप्रेस में या फिर अपसेट मूड में है तो ऐसे में मिर्च आपका मूड सही करने में सहायक होता है। भले ही आप इसे मजाक में ले रहें हों, लेकिन यह बिल्कुल सच हैं क्योंकि हरी मिर्च को मूड बूस्टर के रूप में भी जाना जाता है। यह मस्तिष्क में एंडोर्फिन का संचार करती है, जिससे हमारा मूड काफी हद तक खुशनुमा रहने में मदद मिलती है।

(साई फीचर्स)

7 thoughts on “हरी मिर्च के फायदे हैं अनगिनत

  1. Pingback: 사설토토
  2. Pingback: Regression Testing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *