धूमधाम से मनाया गया अंजनीपुत्र का जन्मोत्सव

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

बरघाट (साई)। बरघाट नगर में हनुमान जन्मोत्सव आस्था और धार्मिक अनुष्ठानों के साथ भव्यता और बड़ी धूमधाम से मनाया गया। उल्लेखनीय है कि हर वर्ष हिन्दू धर्म के आस्था के प्रतीक पवन पुत्र हनुमान का जन्मदिन हिन्दू तिथि चैत्र शुक्ल पूर्णिमा वाले दिन धूमधाम से मनाया जाता है।

बरघाट बस स्टैण्ड स्थित हनुमान व्यायाम शाला मंे बड़ा आयोजन किया गया। समूचे बस स्टैण्ड को दुल्हन की तरह सजाया गया। नगर में कई स्थानों पर तोरण द्वारा भी बनवाये गये। श्री हनुमान व्यायाम शाला समिति के अध्यक्ष अजय सूर्यवंशी ने जानकारी देते हुए बताया कि व्यायाम शाला का यह आयोजन प्रतिवर्ष बड़ा रूप ग्रहण करता जा रहा है।

हनुमान जन्मोत्सव में नगर के हनुमान मदिरों को फूलों से सजाया गया और अभिषेक किया गया। हनुमान व्यायाम शाला में हनुमान जन्मोत्सव भव्य रूप से मनाया गया। इसके पहले व्यायाम शाला समिति के कर्मठ कार्यकर्त्ताओं ने एक सप्ताह पूर्व से हनुमान जन्मोत्सव की तैयारिया आरंभ कर दी थीं।

हनुमान व्यायाम शाला समिति के द्वारा नगर के सभी वर्गों के लोगों को समिति के माध्यम से जन्मोत्सव कार्यक्रम में जोड़ कर एक अनूठा उदाहरण पेश किया गया। इस अवसर पर हनुमान व्यायाम शाला से एक भव्य शोभा यात्रा निकली गयी। शोभा यात्रा के सफल संचालन के लिये समाज के कर्मठ कार्यकर्त्ताओं के अलावा बड़ी संख्या में लोगों ने इसमें बढ़-चढ़ के हिस्सा लिया।

इस शोभा यात्रा का मुख्य आकर्षण राम भक्त हनुमान भगवान के अवतार की झाँकियां रही। इसके पहले सुबह हनुमान भगवान की नगर के हनुमान मंदिरों में पूजन पाठ हवन कर महाआरती का आयोजन किया गया, जिसमंे समाज के सभी वर्गों के लोगों ने बढ-चढ़ कर भाग लिया। नगर के कुछ मंदिरों में संगीतमय सुंदर काण्ड का पाठ किया गया। शोभा यात्रा के पश्चात देर रात तक व्यायाम शाला द्वारा भण्डारे का आयोजन किया गया जहाँ पर नगर के हजारों लोगों द्वारा आयोजन स्थल पहुँच कर महा प्रसाद ग्रहण किया गया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *