इस गांव में दबा है 680 टन सोना

 

 

 

 

लेकिन गांव वालों ने नहीं दी खनन की मंजूरी

आपने सुना होगा कि किसी गांव ( village ) या किसी अन्य जगह पर खुदाई में कुछ पुरानी चीजें निकली हैं, लेकिन क्या आपने कभी ये सुना है कि किसी गांव में सोने का भंडार छुपा हुआ है। शायद नहीं, लेकिन एक जगह ऐसी है जहां 680 टन सोने का भंडार है। बावजूद इसके गांव वालों ने इसकी खुदाई करने से इंकार कर दिया है। चलिए आपको इसके पीछे की वजह बताते हैं।

दरअसल, कोलंबिया ( Colombia ) के एक छोटे से गांव काजामारका ( Cajamarca ) के नीचे 680 टन सोना दबा हुआ है। मौजूदा समय में इसकी कीमत लगभग 2.43 लाख करोड़ रुपये हैं। लेकिन गांव वालों ने इसकी खुदाई के लिए ये कहकर मना कर दिया है कि यदि पर्यावरण बचेगा तो ही हम बच पाएंगे। उनका कहना है कि आने वाली पीढ़ी को बेहतर सेहत और पर्यावरण मिले। सबसे खात बात ये कि इस सोने ( gold ) की खुदाई हो या नहीं इसके लिए वोटिंग ( Voting ) का रास्ता अपनाया गया। जहां 19 हजार लोगों में से महज 79 लोग ही खुदाई के पक्ष में दिखे।

कोलंबिया सरकार के मुताबिक इस गांव में जो सोना दबा हुआ है ये सोने का भंडार दक्षिण अमेरिका ( America ) का अब तक का सबसे बड़ा सोने का भंडार है। सरकार ने सोचा था कि यहां तो मार्क्सवादी विद्रोही अब खत्म हो गए हैं। ऐसे में सोने की खुदाई आसानी से की जा सकेगी। लेकिन सरकार की उम्मीदों को उस वक्त धक्का लगा जब यहां खुदाई के लिए वोटिंग की गई। वहीं कोलंबिया के खनन मंत्री जर्मन एर्स का कहना है कि इस मामले में लोगों को गुमराह किया गया है। साथ ही जर्मन खुदाई के लिए हुई इस वोटिंग से खुश नहीं हैं।

(साई फीचर्स)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *