विद्युत विभाग की कार्यप्रणाली कौन सुधारेगा

 

 

मुझे शिकायत विद्युत विभाग की कार्यप्रणाली से है जिसके चलते लोगों को भारी असुविधाओं का सामना करना पड़ रहा है।

वर्तमान में पिछले लंबे अर्से से दिन में कई मर्तबा विद्युत प्रवाह अवरूद्ध किया जा रहा है। यह प्रवाह क्यों बंद किया जाता है इसके बारे में विभाग अपनी स्थिति स्पष्ट नहीं कर रहा है। बार-बार विद्युत प्रवाह अवरूद्ध होने के कारण सिर्फ भौतिक परेशानियों का ही नहीं बल्कि इंसान की जिंदगी से भी खिलवाड़ किया जा रहा है।

ग्रामीण क्षेत्रों में इस विभाग की लापरवाही के कारण शॉर्ट सर्किट की घटनाएं होना तो जैसे आम बात हो चली है। कई बार तो शॉर्ट सर्किट के कारण कई एकड़ों की फसल जलकर खाक हो जाती हैं लेकिन विद्युत विभाग पर इसका कोई असर नहीं पड़ता है। जिस क्षेत्र में शॉर्ट सर्किट होता है वहाँ तो विभाग के द्वारा व्यवस्थाएं ठीक करने का प्रयास किया जाता है और फिर उसके बाद यह विभाग एक बार फिर अपनी आँख पर पट्टी बाँधकर बैठ जाता है।

ऐसा लगता है कि यह विभाग शॉर्ट सर्किट के कारण किसी बड़े नुकसान का इंतजार करता है और तभी उसका ध्यान अपनी खामियों की ओर जाता है। वरना क्या कारण है कि रखरखाव के मामले में इस कदर लापरवाही की जा रही है कि लोग हलाकान हुए बिना नहीं हैं। बेहद जरा सी हवा तेज होने पर ही विद्युत का प्रवाह अवरूद्ध हो जाता है। दिन में कई बार हवा की गति में परिवर्तन आता है और शायद इसी परिवर्तन के साथ विद्युत प्रवाह अवरूद्ध होने का भी अनुपात बराबर ही आयेगा।

कई घटनाएं तो ऐसी भी समाचारों के माध्यम से मिलीं जिनमें अचानक विद्युत प्रवाह आरंभ होने के कारण लोगों की जान तक चली गयी। आखिर कोई समय सारिणी घोषित क्यों नहीं कर देता है विद्युत विभाग विद्युत कटौती की। यही नहीं बल्कि जिन क्षेत्रों में तार काफी नीचे तक झूल रहे हैं और उन्हें व्यवस्थित करने की कोई मंशा विद्युत विभाग की नहीं है तो कम से कम उस क्षेत्र में ऐसे बोर्ड ही लगवा दिये जायें कि अमुक स्थान पर कभी भी विद्युत प्रवाह आरंभ हो सकता है।

सिवनी में भगवान भरोसे ही विद्युत विभाग की कार्यप्रणाली नजर आ रही है। इसमें कोई शक नहीं है कि इस विभाग के वे कर्मचारी जो मैदानी स्तर पर अपने कार्य का निष्पादन कर रहे होते हैं वे पूरी निष्ठा के साथ ही अपने कर्त्तव्यों को पूरा करते हैं लेकिन शायद परेशानी टेबिल कुर्सी पर बैठे अधिकारियों की ओर से है जिनके द्वारा अपने कर्त्तव्यों के पालन में घोर लापरवाही बरती जा रही है और उसका खामियाजा सिवनी वासियों को उठाना पड़ रहा है। संबंधित आला अधिकारियों से अपेक्षा है कि वे इस विभाग की कार्यप्रणाली की ओर अवश्य ध्यान देकर लोगों को होने वाली गंभीर परेशानियों से निजात दिलवायेंगे।

मुनव्वर हुसैन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *