लू को लेकर कलेक्टर हुए संजीदा

अधिकारियों को दिये आवश्यक कार्यवाही के निर्देश

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। कलेक्टर एवं जिला आपदा प्रबंधन प्रधिकरण के अध्यक्ष प्रवीण सिंह के द्वारा लू (तापघात) के प्रकोप से बचाव के उपाय किये जाने के संबंध में समस्त संबंधित अधिकारियों को निर्देश जारी किये गये हैं।

श्री सिंह ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिये हैं कि जिले के समस्त शासकीय चिकित्सालयों में लू से बचाव के उपचार हेतु विशिष्ट कार्य योजना बनायें। लू से बचने के जन सामान्य द्वारा अपनाये जाने वाले संबंधित सुझावों को जिले के सभी चिकित्सालयों के बाहर लिखाने, लू से ग्रसित व्यक्तियों को चिकित्सा हेतु आवश्यक दवाईयां, भण्डार आदि की उपलब्धता सभी शासकीय चिकित्सालयों तथा ग्रामीण डिपो होल्डर, आशा कार्यकर्त्ता के पास सुनिश्चित करें। लू ग्रसित व्यक्तियों की संख्या बढ़ने की स्थिति में चिकित्सकों की अतिरिक्त व्यवस्था रखे जाने के निर्देश उन्होंने दिये।

सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार नगरीय प्रशासन एवं विकास ने निर्देशित किया है कि सार्वजनिक स्थलों, बाजारों प्रमुख कार्यालयों (जहाँ अधिक संख्या में जन सामान्य का आना होता है) को चिन्हित कर इन स्थलों में शीत पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करें तथा इन स्थलों पर लू से बचाव से संबंधित जन सामान्य को आवश्यक निर्देश, सुझाव के बैनर लगाने के निर्देश दिये।

कलेक्टर एवं जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष द्वारा इसी प्रकार संबंधित विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग, श्रम विभाग, सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण विभाग, वन विभाग, पशु पालन विभाग को मध्य प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण से प्राप्त निर्देशों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं।