नहीं रूक रहा नरवाई जलाने का सिलसिला

 

 

दमकल कर्मियों से लोगों ने की झूमा झपटी

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। जिला कलेक्टर के सख्त निर्देशों के बावजूद मैदानी अमले की निष्क्रियता के चलते जिले में नरवाई में आग लगाने का सिलसिला लगातार जारी है। इस तरह खेतों में लगी आग को बुझाने में दमकल की सांसें भी फूलती दिख रहीं हैं।

मंगलवार को हिमरा और लोनिया में दोनों गाँवों के बीच हार में लगी आग से पूरा गाँव जलने की स्थिति में आता दिखा। दमकल कर्मचारियों के साथ कुछ लोगों ने बदसलूकी भी की। बीते 24 घण्टों में जिले के तकरीबन आधा दर्जन स्थानों पर आग लगने की घटनाएं हुईं। हालांकि विभाग की सक्रियता के कारण नरवाई में लगी आग से नुकसान कम ही हुआ।

मंगलवार को हिमरा और लोनिया गाँव के बीच के हार में नरवाई में लगायी गयी आग बड़े क्षेत्र में फैल गयी। इसके कारण बीच में एक बस्ती पर भी खतरा मण्डराने लगा। दमकलकर्मी जब आग बुझाने पहुँचे तो कुछ ग्रामीणों ने उनके साथ बदसलूकी की। बताया जाता है कि कुछ लोग आग न बुझाने के पक्ष में थे।

इसी तरह जिले के झगरा, सिमरिया और सिंघोड़ी में आग लगने की घटनाएं सामने आयीं हैं। कलबोड़ी बिहिरिया में नरवाई की आग हार तक पहुँचने की सूचना फायर ब्रिगेड को दी गयी। इस सूचना को गंभीरता से लेेते हुए घटना स्थल पर पहुँची दमकल कर्मियों की टीम के द्वारा भारी मशक्कत के साथ आग बुझायी गयी।

इसी प्रकार पलारी सिमरिया में भी नरवाई जलने से भड़की आग को लेकर आसपास के कृषकों के हाथ पैर फूल गये। आग लगने की सूचना के बाद यहाँ पर भी फायर ब्रिगेड पहुँची। आग को आगे बढ़ने से रोकने में फायर ब्रिगेड के कर्मचारियों को कड़ी मेहनत करनी पड़ी, तब जाकर आग पर काबू पाया जा सका। यह आग मुंगवानी पेट्रोल पंप के पीछे तक पहुंच गयी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *