पेंच टाईगर रिज़र्व में सूखे जल स्त्रोत!

 

 

पानी को भटक रहे वन्य जीव

(शेख जाहिद)

कुरई (साई)। पेंच पार्क प्रबंधन के कथित उदासीन रवैये के कारण पेंच नेशनल पार्क के जल स्त्रोत लगभग सूखने की कगार पर पहुँच चुके हैं। गर्मी के मौसम में वन्य जीव पानी के लिये यत्र-तत्र भटकते देखे जा रहे हैं।

बताया जाता है कि इस समय जंगल में निवास करने वाले जीव जन्तु भी भीषण गर्मी से परेशान हैं। भीषण गर्मी आरंभ होते ही सिवनी के पेंच टाईगर रिज़र्व में जल स्त्रोत सूखने से जंगली जानवर भटक कर गाँव और शहर की ओर आ रहे हैं। ऐसे में वन्य जीव में शाकाहारी जीवों का शिकार मनुष्य से लेकर कुत्ते तक कर रहे हैं। इस साल बारिश तो पर्याप्त हुई किन्तु रखरखाव के अभाव के चलते जंगल के जल स्त्रोत पूरी तरह भर नहीं पाये थे। शायद यही कारण भी है कि गर्मी में सभी स्त्रोत समय से पहले, जल्द ही सूख रहे हैं। इसके फलस्वरूप पानी की तलाश में वन्यजीव भटककर जंगल से शहर और गाँवों की ओर अपना रूख कर रहे हैं।

बताया जाता है कि हिरण, सांभर जैसे शाकाहारी वन्य जीव पानी की तलाश में रिहायशी क्षेत्रों के बेहद नजदीक पहुँच रहे हैं। ये जंगल से पानी की तलाश में भटक कर रिहायशी क्षेत्रों की ओर आ रहे हैं। ऐसे भटके हुए वन्य जीव कुत्तों के झुण्ड या फिर किसी अन्य दुर्घटना का शिकार हो रहे हैं। बताया जाता है कि इस तरह की बढ़ती हुईं घटनाओं को ध्यान में रखते हुए पार्क प्रबंधन ने वन्य जीवों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिहाज़ से सतर्कता बढ़ा दी है।