मशीनों से कराये जा रहे मनरेगा के काम

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

घंसौर (साई)। घंसौर जनपद की ग्राम पंचायत गोलिया में पुलिया निर्माण में बड़ी गड़बड़ी के आरोप ग्रामीणों ने लगाये हैं। यहाँ पर मशीनें अधिक मजदूर कम की तर्ज पर काम हो रहा है। इतना ही नहीं मटेरियल में डस्ट मिलाकर निर्माण कार्य किया जा रहा है।

बताया जाता है कि तलगभगन 10 लाख रूपये से ऊपर की पुलिया का निर्माण कार्य मशीनों से कराया जा रहा है। सबसे खास बात तो यह है कि खुदाई से लेकर पाइप डालने तक का काम जेशीबी मशीन से कराया जा रहा है।

ग्रामीणों के अनुसार 40 लाख रूपये की पुलिया का काम होना है। डस्ट का उपयोग हो रहा है। रेत व सीमेंट का उपयोग भी कम किया गया है। इसके अलावा पुलिया की ऊंचाई में भी गड़बड़ी की गयी है। वहीं पुलिया की बनायी गयी दीवार में तराई भी नहीं की गयी है। पुलिया के पाइप के ऊपर पक्का फर्श भी सहीं तरीके से नहीं किया गया है।

प्रापत जानकारी के मुताबिक एक पुलिया गोलिया से सर्रा मार्ग पर,दूसरी हरई से कहानी मार्ग पर तीसरी पुलिया हर्रई मु य मार्ग से रिलायंस टावर विश्राम पटेल के घर पहुँच मार्ग पर बनायी गयी है। वर्तमान में बा हनवाड़ा से सूचनामेटा मार्ग पर पुलिया बनायी जा रही है जिसका निर्माण कार्य मशीनों से कराया जा रहा है।

उपयंत्री को काम बंद करने के लिये कहा गया है। अगर पुलिया में गड़बड़ी की गयी है तो उसका क्यूब टेस्ट कराया जायेगा और पुलिया तुड़वाकर बनवाई जायेगी।

राजुल नेमा,

एसडीओ,

जनपद पंचायत.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *