उत्तराखंड उच्च न्यायालय भर्ती

 

उत्तराखंड हाई कोर्ट भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किया है। आप उत्तराखंड हाई कोर्ट भर्ती के इच्छुक हैं तो आप आवेदन कर सकते हैं।

योग्यता, आवेदन शुल्क, वेतन / सैलरी, आयु सीमा, नोटिफिकेशन और अन्य जानकारी नीचे दी गई हैं।

उत्तराखंड का उच्च न्यायालय कहाँ स्थित है उत्तराखंड राज्य को 09/11/2000 को तत्कालीन उत्तर प्रदेश राज्य से लिया था। राज्य के निर्माण के समय, उत्तराखंड का उच्च न्यायालय भी उसी दिन नैनीताल में स्थापित किया गया था। उस दिन से उच्च न्यायालय मल्लीताल नैनीताल में स्थित एक पुराने भवन में कार्य कर रहा है जिसे पुराने सचिवालय के रूप में जाना जाता था।

उच्च न्यायालय का भवन बहुत ही शानदार है और इसका निर्माण 1900 ई. में किया गया था। इमारत के सामने एक पार्क है और पृष्ठभूमि में नैनीताल की सबसे ऊंची चोटी नैना पीक है, जो इमारत को और अधिक सुरम्य बनाती है। शुरुआत में पांच कोर्ट रूम बनाए गए थे लेकिन बाद में और कोर्ट रूम जोड़े गए हैं। वर्ष 2007 में एक विशाल चीफ जस्टिस कोर्ट ब्लॉक और वकीलों के चैंबर का एक ब्लॉक भी बनाया गया है।

पद का नाम: Higher Judicial Service (उच्चतर न्यायिक सेवा)

रिक्ति की संख्या: 06 पद

वेतनमान: 51,550-63,070 / – (प्रति माह)

शैक्षिक योग्यता: 01 जनवरी 2019 को कम से कम सात वर्ष एडवोकेट अनुभव

राष्ट्रीयता: भारतीय

आयु सीमा: (01.01.2019 को) 25 साल

नौकरी स्थान: उत्तराखंड

चयन प्रक्रिया: चयन लिखित परीक्षा पर आधारित होगा।

आवेदन शुल्क- जनरल अभ्यर्थियों के लिए 750 / – का भुगतान परीक्षा शुल्क रजिस्ट्रार जनरल, उत्तराखंड उच्च न्यायालय, नैनीताल में देय के पक्ष में डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से। ओबीसी / एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए 500 / – रु.

कैसे आवेदन करें–  इच्छुक उम्मीदवार निर्धारित आवेदन पत्र में सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ और दो स्व-संबोधित लिफाफे के साथ प्रत्येक डाक टिकट 22/- के साथ उसे पहले नैनीताल में रजिस्ट्रार जनरल, उच्च न्यायालय उत्तराखंड को भेजें।

महत्वपूर्ण तिथियां:

आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि- 06 मई 2019

प्रारंभिक परीक्षा की तिथि- 16 जून 2019

महत्वपूर्ण लिंक:

विज्ञापन और आवेदन पत्र लिंक- http://highcourtofuttarakhand.gov.in/files/NOTIFICATION,__3.df

(साई फीचर्स)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *