रहस्यों से भरा हुआ है ये गांव

 

 

 

 

यहां कुछ भी छुआ तो भरना पड़ेगा हर्जाना

भारत ( India ) रहस्यों ( mystery ) से भरा हुआ देश है और आपको यहां पर कदम-कदम पर कई ऐसे स्थान मिलेंगे जो आपको हैरत में डाल देंगे। आज हम आपको इस खबर में भारत के एक ऐसे ही गांव के बारे में बताने जा रहे हैं जहां के रहस्य आपको समझ में नहीं आएंगे।

आपको बता दें कि जिस गांव के बारे में हम बात कर रहे हैं वो हिमाचल प्रदेश ( Himachal Pradesh ) के मलाणा में है। इस गांव को भारत के सबसे रहस्यमई गांव ( village ) का दर्जा मिला हुआ है जिसके बारे में यहां के लोग अच्छी तरह से वाकिफ हैं।

आपको बता दें कि इस गांव के निवासी बाहरी लोगों से काफी सतर्क रहते हैं और उन्होंने बाहरी लोगों के लिए कुछ नियम और कायदे भी बनाए हैं जिन्हें हर किसी बाहरी को मानना भी पड़ता है। आपको बता दें अगर इस गांव में कोई बाहरी शख्स आता है और वो गांव की किसी भी चीज़ को छू लेता है तो उसे जुर्माना भरना पड़ता है।

यह जुर्माना कोई छोटा-मोटा नहीं होता है बल्कि सज़ा के तौर पर उन्हें 1000 रुपये से लेकर 2500 रुपये तक चुकाने पड़ सकते हैं। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि बाहरी लोगों को इस गांव की चीज़ों के साथ स्थानीय निवासियों को भी छूने की मनाही है। और कोई अगर ऐसा करता है तो उसे जुर्माने के तौर पर ये रकम चुकानी पड़ती है।

इस गांव की सबसे अजीब चीज़ ये है कि यहां की ज्यादातर दीवारों पर आपको हड्डियां और खोपड़ियां ( Skeleton ) लटकती हुई दिखाई देती हैं, ये कंकाल इंसानों के नहीं बल्कि जानवरों के होते हैं जिनकी बलि दी गयी होती है। बाहरी लोग जब यहां आते हैं तो उनमें से कई सारे लोग डर जाते हैं तो कई लोगों को ये चीज़ें काफी रोमांचित करती हैं।

(साई फीचर्स)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *