पारा 40 के पास, तपन से राहत

 

 

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। फैनी तूफान का असर शहर के मौसम पर भी पड़ा है। जिले में आँधी – तूफान की आशंका व्यक्त की गयी थी पर तूफान तो नहीं आया, लेकिन बादलों की आवाजाही से लोगों को झुलसा देने वाली गर्मी से राहत मिल गयी है।

सोमवार 06 मई की सुबह से तेज धूप दोपहर तक खिली, लेकिन शाम होने से पहले फिर बादल छा गये। दिन में चलीं हवाओं में गर्मी की तल्खी उतनी ज्यादा नहीं थी। मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि आने वाले दिनों में पारे की तल्खी बढ़ सकती है।

फैनी चक्रवात के असर से शहर के मौसम में आये बदलाव के बाद पारे की चाल एक बार फिर बदलने लगी है। तीन दिन तक काबू में रहने के बाद पारे ने सोमवार से अपनी चाल बढ़ा दी है। भू अभिलेख से राकेश विश्वकर्मा ने सिवनी के स्थानीय तापमान के संबंध में अधिकृत जानकारी देते हुए बताया कि सोमवार की शाम को अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के सूत्रों ने कहा कि फैनी का असर अब समाप्त हो गया है इसलिये अब गर्मी एक बार फिर परेशान कर सकती है। अक्षय तृतीया होने के कारण बाजारों में चहल – पहल अधिक ही रही। गर्मी से राहत के कारण लोग, दोपहर के वक्त भी मुँह में गमछा या चुनरी जैसे वस्त्र लपेटे बिना ही आवाजाही करते रहे। शाम के वक्त भी सडक़ों पर चहल कदमी अधिक देखी गयी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *