गर्मी के बीच पानी का हाहाकार!

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। सिवनी में तापमान लगातार बढ़ रहा है। लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। भीषण गर्मी में सबसे चुनौती भरा काम है पानी की व्यवस्था करना। जिन क्षेत्रों के घरों में बोरिंग हैं वहाँ पानी नहंीं निकल रहा है और जहाँ पानी की सप्लाई होती है वहाँ के नल सूखे हैं।

शहर के अनेक हिस्सों में नगर पालिका के द्वारा की जाने वाली जलापूर्ति की बेढंगी चाल के कारण लोग बुरी तरह हलाकान हो चुके हैं। रेन वाटर हार्वेस्टिंग और बरसात के पानी को सहेजने की लापरवाही के चलते शहर में भूमिगत जल का स्तर (वाटर लेवल) काफी हद तक नीचे पहुँच चुका है। एक ओर जहाँ सरकारी नल हवा उगल रहे हैं वहीं बोरिंग में पानी न होने से नलकूप भी गर्म हवा ही उगलते नजर आ रहे हैं। जिनके घरों में बोरिंग है, वे भी आधे से पौन घण्टे तक मोटर चलाकर पानी आने का रास्ता देखते देखे जा सकते हैं। सार्वजनिक नलों में पानी इतनी पतली धार के साथ आ रहा है कि वहाँ पानी भरना मुश्किल ही प्रतीत हो रहा है।

लोगों का कहना है कि नगर पालिका के द्वारा पानी की इस विकराल समस्या के दौरान पता नहीं किन स्थानों पर पानी की सप्लाई की जा रही है? लोगों ने जिला प्रशासन से अपेक्षा व्यक्त की है कि नगर पालिका के द्वारा जिन स्थानों पर टैंकर से पानी प्रदाय किया जा रहा है उन स्थानों के बारे में एक दिन पहले मुनादी पिटवा दी जाये ताकि लोग टैंकर आने के पहले ही अपने – अपने स्तर पर व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर लें और अफरा तफरी का आलम न बन पाये।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *