आम रास्ते का जारी हो गया पट्टा!

पटवारी, आरआई को नहीं जानकारी, हो गया कमाल!

(फैयाज खान)

छपारा (साई)। जिले में अब प्रशासनिक स्तर पर कुछ इस तरह के चमत्कार हो रहे हैं जिन्हें गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में स्थान मिल सकता है। राजस्व विभाग के द्वारा लगभग एक सदी पुराना आम रास्ता बंद कर, यहाँ भू धरा का प्रमाण पत्र जारी करते हुए पट्टा प्रदाय कर दिया गया है।

यह चमत्कार जिस स्थान पर हुआ है उस क्षेत्र के पटवारी सुरेश साहू ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया से चर्चा के दौरान कहा कि एक शिकायत होने पर उनकी जानकारी में यह बात आयी है। उन्होंने कहा कि जब वे मौके पर जाँच के लिये पहुँचे तो अनावेदक के द्वारा उन्हें आम रास्ते पर जारी किया गया पट्टा दिखाया गया।

उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि अगर कहीं पट्टा जारी किया जाता है तो उसके पहले पटवारी के द्वारा प्रतिवेदन बनाकर राजस्व निरीक्षक के जरिये नायब तहसीलदार फिर तहसीलदार को भेजा जाता है। इस मामले में उनके द्वारा किसी तरह का प्रतिवेदन नहीं बनाया गया है।

उन्होंने यह भी कहा कि यह मामला जाँच का विषय है क्योंकि यह भी संभव है कि इस प्रकरण में मिथ्या दस्तावेजों का सहारा लिया गया हो। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा इस तरह का कोई प्रकरण बनाकर अपने वरिष्ठ अधिकारियों को नहीं भेजा गया है। इस संबंध में राजस्व निरीक्षक कन्हैया लाल शिवहरे ने भी कहा कि उनको इस प्रकरण की जानकारी शिकायत के उपरांत ही हुई है।

इधर, राजस्व विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि यह प्रकरण उस समय का है जब छपारा में मीना मेहरा तहसीलदार हुआ करतीं थीं। इस मामले की जाँच अगर उच्च स्तर पर करा ली जाये तो दूध का दूध और पानी का पानी हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *