पाताल की ओर जातीं बीएसएनएल की सेवाएं

 

मुझे शिकायत बीएसएनएल द्वारा दी जा रहीं सेवाओं से है। सिवनी शहर ही नहीं अपितु संपूर्ण जिले में बीएसएनएल के उपभोक्ता बेहद परेशान हैं और उन्हें बेहतर नेटवर्क के लिये अन्य कंपनियों का सहारा लेना पड़ रहा है।

स्थिति यह है कि रात के नौ और ज्यादा से ज्यादा दस बजते-बजते बीएसएनएल का नेटवर्क कई-कई बार पूरी तरह गायब हो जाता है। इसके बाद कई बार तो यह नेटवर्क रात भर गायब ही रहा आता है। दूसरे दिन सुबह बीएसएनएल का नेटवर्क पुनः बहाल हो पाता है। शेष समय में बीएसएनएल की थ्री जी सेवाएं टू जी के मानिंद ही साबित हो रही हैं।

बहुत कम समय के लिये ही बीएसएनएल की सेवाओं में नेट की स्पीड मिल पाती है। कॉल लगाना तो अत्यंत दूभर हो गया है। बीएसएनएल से किसी अन्य कंपनी के नंबर पर नहीं बल्कि बीएसएनएल के नंबर पर ही फोन लगाया जाये तो भी बहुत मुश्किल के बाद ही कॉल कनेक्ट हो पाता है। फ्री कॉल और फ्री नेट के नाम पर बीएसएनएल के द्वारा मंथली रीचार्ज अवश्य करवाया जाता है लेकिन उसके बाद उपभोक्ता परेशान ही होता रहता है।

बीएसएनएल के पुराने उपभोक्ताओं में अधिकांश ऐसे उपभोक्ता मिल जायेंगे जिन्हें अन्य कंपनी की सिम लगाकर अपना काम चलाना पड़ रहा है। इसका एकमात्र कारण यही है कि बीएसएनएल के अधिकारियों से जब उनकी सेवा में त्रुटि की बात की जाती है तो उनके द्वारा तकनीकि खामियों का बहाना गढ़ दिया जाता है जिससे उपभोक्ता को कोई लेना-देना नहीं रहता है। उपभोक्ता को सिर्फ सर्विस से मतलब होता है जो उन्हें अन्य कंपनी के द्वारा बेहतर तरीके से प्रदान कर दी जाती है।

अच्छा तो यही होगा कि यदि निकट भविष्य में भी बीएसएनएल की सेवाओं में सुधार की कोई गुंजाईश यदि नहीं है तो उसके अधिकारियों को चाहिये कि वे अपने उपभोक्ताओं से ईमानदारी के साथ यह बात स्वीकार करते हुए स्थिति को स्पष्ट कर दें कि वर्तमान में बेहतर सेवा देना उनके बस में नहीं है। इससे होगा यही कि बीएसएनएल के पुराने उपभोक्ता जो आज भी बीएसएनएल पर ही विश्वास कर रहे हैं, उनका विश्वास बीएसएनएल पर कायम रहा आयेगा।

बीएसएनएल के सिवनी स्थित कार्यालय की जानकारी में वर्तमान की वास्तविक स्थिति है लेकिन उसके बाद भी उपभोक्ताओं की परेशानी का कोई हल नहीं निकाला जा रहा है। पिछले लंबे समय से लगातार ही ऐसी स्थिति बन रही है। ब्रॉडबैंड सेवाएं भी जब-तब दम तोड़ रही हैं। आला अधिकारियों के ध्यानाकर्षण की अपेक्षा संपूर्ण सिवनी जिले में बीएसएनएल के उपभोक्ता कर रहे हैं।

हरचरण सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *