इस तरह बुक कराएं ट्रेन या कोच

 

 

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

जबलपुर (साई)। यदि आपके घर में शादी है या फिर कोई कार्यक्रम, जिसमें आपकों कई लोगों को शहर से बाहर ले जाना है, तो आप या तो स्पेशल ट्रेन बुक करा सकते हैं या फिर किसी भी ट्रेन के कोचों को। बड़ी ही आसानी से ट्रेन और उसके कोच बुक हो जाते हैं, इसके लिए केवल आईआरसीटीसी से ऑनलाइन या उनके दफ्तर में संपर्क करना होता है।

जबलपुर से प्रतिवर्ष आधा दर्जन से अधिक स्पेशन ट्रेने बुक होती हैं, वहीं बुक होने वाले कोचों का आंकड़ा आधा सैकड़ा से भी अधिक रहता है। इसके लिए कोच या ट्रेन की निर्धारित यात्री संख्या के किराए के अतिरिक्त रेलवे को 35 से 40 प्रतिशत अधिक किराए का भुगतान करना पड़ता है।

ट्रेन पूरे देश में कहीं भी यात्रा के लिए बुक की जा सकती है। ट्रेन या कोच बुक करने के लिए एक निर्धारित सुरक्षा निधि रेलवे के खाते में जमा करानी होती है, जो ट्रेन वापसी के बाद वापस कर दी जाती है। आईआरसीटीसी द्वारा जो अतिरिक्त शुल्क लिया जाता है, उसमें सर्विस टेक्स से लेकर जीएसटी व अन्य टेक्स शामिल होते हैं, इसके चलते निर्धारित शुल्क के अतिरिक्त भुगतान करना पड़ता है।

पेन कार्ड के बिना नहीं हो सकती बुकिंग : आईडी पासवर्ड बनाने के लिए वेरीफीकेश प्रक्रिया से गुजरना होता है। इसके लिए पेन कार्ड नंबर आवश्यक है। पेनकार्ड दर्ज करते ही मोबाइल में ओटीपी आता है, जिसके जरिए यह वेरीफीकेशन होता है। ओटीपी डालते ही अग्रिम कार्रवाई के लिए यूजर तैयार हो जाता है। इसके अलावा इसमें आधार कार्ड नंबर भी डालना होता है। इस जानकारी के बगैर ट्रेन या कोच बुक नहीं की जा सकती।

जबलपुर से ये स्पेशल ट्रेने होती हैं बुक : – जबलपुर से वैष्णोदेवी के लिए, जबलपुर से शिर्डी के लिए, जबलपुर से शिखरजी के लिए बुक करा सकते हैं। जबलपुर से हर साल लगभग 60 कोच बुक होते हैं।

ये कोच लग सकते हैं ट्रेन में : फर्स्ट एसी, सेकेण्ड एसी (टू टियर), सेकेण्ड एसी (सेकेण्ड सिटिंग), थर्ड एसी (थ्री टियर), एसी चेयरकार, एक्सक्लूसिव चेयरकार, फर्स्ट क्लास, जनरेटर कार, एचए, एचबी, सेकेण्ड क्लास जनरल, पेन्ट्रीकार, नॉन एसी सैलून, एसी सैलून, स्लीपर, एसएलआर, हाईकेपिसिटी पार्सल वैन, जनरल व अन्य।

ऐसे कर सकते हैं बुक : आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर एफटीआर सर्विस में जाएं, आईडी पासवर्ड के जरिए उसे लॉगिन करें, कहां से कहां तक और कब जाना है यह जानकारी भरें, दिनांक व अन्य जानकारियां प्रविष्ठ करें, इसके बाद ऑनलाइन पेमेंट करें।

यह लगती है सुरक्षा निधि : एक कोच के लिए 50 हजार रुपए, 18 डिब्बों की ट्रेन के लिए 09 लाख रुपए। इसके अलावा हालटिंग चार्ज 07 दिन के बाद दस हजार रुपए प्रति कोच अतिरिक्त लगेगा।

यह रहती हैं शर्तें : ट्रेन के लिए कम से कम 18 और अधिक से अधिक 24 कोच, ट्रेन में तीन एसएलआर कोच आवश्यक, कम कोच लेने पर भी सुरक्षा निधि 18 कोच के बराबर, कम से कम एक माह और अधिक से अधिक छह माह पूर्व बुकिंग, बुकिंग की तारीख के दो दिन पहले हो सकती है बुकिंग कैंसिल, ट्रेन का किसी भी स्टेशन पर स्टॉप अधिकतम दस मिनिट, ट्रेन में दो स्लीपर कोच अनिवार्य होते हैं।