पहले होगा डिसप्ले बोर्ड पर परिणाम प्रदर्शित

 

फिर प्रारंभ होगी अगले राऊण्ड की गिनती

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार लोकसभा चुनाव की विधान सभावार की जाने वाली मतगणना के प्रत्येक राउण्ड के ईव्हीएम के मतों की गिनती के परिणाम को डिसप्ले बोर्ड पर प्रदर्शित करके किया जायेगा और उसके बाद अगले दौर के मतों की गणना शुरू की जायेगी।

निर्वाचन आयोग के निर्देश के अनुसार प्रत्येक राउण्ड की समाप्ति पर ईवीएम मशीनों से की गई मतगणना के परिणामों की प्रेक्षक और संबंधित रिटर्निग अधिकारियों द्वारा हस्ताक्षर कर घोषणा की जायेगी। इसके साथ ही घोषणा को मतगणना कक्ष में स्थापित डिसप्ले बोर्ड पर प्रदर्शित किया जायेगा।

निर्वाचन आयोग के मुताबिक राऊण्डवार मतगणना परिणाम की पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से उद्घोषणा की जायेगी। राउंडवार रिजल्ट शीट भी अभ्यर्थी और उसके अभिकर्त्ता को दी जायेगी। राउण्डवार मतगणना परिणाम की जानकारी रिटर्निंग अधिकारी द्वारा आयोग के काउटिंग साफ्टवेयर पर भी अपलोड की जायेगी।

आयोग द्वारा निर्देशित किया गया है कि अगले राउण्ड की गिनती तब-तक प्रारंभ नहीं होगी, जब तक पहले राउण्ड की मतगणना की गिनती समाप्त होकर उसके परिणाम डिसप्ले पर प्रदर्शित न हो जायें। उपरोक्त सभी कार्यवाही रिटर्निंग अधिकारी द्वारा सम्पन्न की जायेगी।