जमकर तमतमा रहा सूरज

 

 

पारे में उछाल बरकरार, सड़कें हो रहीं सूनी

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। तेज धूप के चलते शुक्रवार 24 मई की दोपहर लगभग ढाई बजे अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। तेज धूप के चलते सडक़ों पर सन्नाटे जैसी स्थिति रही। लोग चेहरे पर कपड़े बाँधकर घर से बाहर निकले। सूरज के तमतमाये तेवरों ने सभी को हलाकान कर दिया है।

शुक्रवार को दिन में गर्म हवाएं चलती रहीं। सूरज की तपन के बीच कुछ कुछ देर के लिये बादलों की आवाजाही के कारण धूप से तो लोग बचे पर बादलों ने उमस का अहसास कराया जो गर्मी पर भारी ही पड़ता दिख। शुक्रवार देर रात से नौतपा आरंभ हो रहा है। मौसम विभाग के सूत्रों ने बताया कि नवतपा में सूर्य के तेवर और भी तल्ख हो सकते हैं।

शुक्रवार को सुबह से ही सूर्यदेव के तेवर तीखे होने के कारण दोपहर तक लोग बेहाल हो उठे। कुछ लोगों ने घर पर ही समय बिताना मुनासिब समझा। वहीं नौकरीपेशा लोग ऑफिस पहुँचकर कूलर के सहारे गर्मी से निजात पाने प्रयासरत रहे। दोपहर में लोग गर्मी से बचने के लिये शीतल पेय, गन्ने का जूस आदि का सेवन करते नजर आये।

सूत्रों ने आगे बताया कि आने वाले दिनों में पारा 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास ही रह सकता है, पर दिन में गर्मी का अहसास बहुत ज्यादा होगा। चिकित्सकों की मानें तो गर्मी के मौसम में अगर जरूरी हो तब ही घरों से निकलें। इसके अलावा जब भी घर से निकलें तो भूखे पेट न निकलें एवं पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करने के उपरांत ही बाहर निकलें। रास्ते में अगर रूकना हो तो छाँव में ही रूकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *