उपभोक्ताओं पर कूलिंग चार्ज की मार!

 

 

शीतल पेय ठण्डा करने के नाम पर वसूल रहे पाँच रूपये!

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। एक ओर भगवान भास्कर का कहर लोगों को पसीना ला रहा है वहीं, इस गर्मी के मौसम में गला तर करने के लिये अगर आपको शीतल पेय पीना है तो उसके लिये प्रिंट रेट से पाँच रूपये ज्यादा देना होगा! जी हाँ, यह सच है शहर में इन दिनों शीतल पेय के शीतलीकरण के नाम पर दुकानदारों के द्वारा पाँच रूपये की राशि, अलग से वसूली जा रही है।

शहर के अनेक प्रतिष्ठानों में मिलने वाला ब्रांडेड कंपनियों का शीतल पेय पदार्थ अगर आप गर्म लेना चाहेंगे तो वह प्रिंट रेट पर ही मिलेगा, पर अगर आप उनके फ्रिज या फ्रीजर में रखे शीतल पेय को पीना चाह रहे हैं तो आपको इसके लिये निर्धारित दर से पाँच रूपये अतिरिक्त भुगतान करने होंगे।

अनेक उपभोक्ताओं ने बताया कि उनके द्वारा शीतल पेय लिया जा रहा है और अगर उस पर पंद्रह रूपये कीमत अंकित है तो वह बीस रूपये में और अगर बीस रूपये अंकित है तो पच्चीस रूपये में दुकानदारों के द्वारा दिया जा रहा है। पाँच रूपये अतिरिक्त राशि के बारे में पूछे जाने पर दुकानदारों के द्वारा कहा जाता है कि उनके द्वारा बिजली खर्च की जाकर इसे ठण्डा किया जा रहा है इसलिये पाँच रूपये का प्रभार अतिरिक्त ही लगेगा।

उपभोक्ताओं के अनुसार शहर के कमोबेश हर दुकानदार के द्वारा अघोषित रूप से पाँच रूपये का शीतलीकरण चार्ज लिया जा रहा है, इसलिये आये दिन दुकानदारों और ग्राहकों के बीच विवाद की स्थिति निर्मित होती रहती है। उपभोक्ताओं ने जिला प्रशासन के ध्यानाकर्षण की अपेक्षा व्यक्त की है।