आरटीई के तहत प्रवेश के आवेदन कल तक

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। निःशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम के प्रभावी क्रियान्वयन तथा कमजोर वर्ग एवं वंचित समूह के बच्चों को निःशुल्क प्रवेश की प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के उद्देश्य से सत्र 2019-20 के लिये गैर अनुदान प्राप्त अशासकीय स्कूलों में प्रवेश हेतु पालकों से बुधवार 29 मई तक ऑनलाईन आवेदन आमंत्रित किये गये हैं।

पोर्टल से ऑनलाईन आवेदन की पावती एवं सत्यापन प्रपत्र 29 मई तक डाउनलोड किये जा सकते हैं। पात्रतानुसार अशासकीय विद्यालयों में निःशुल्क प्रवेश के लिये विद्यार्थियों का चयन ऑनलाईन लॉटरी के द्वारा 12 जून को किया जायेगा।

ऑनलाईन आवेदन करने के पश्चात आवेदकों द्वारा निकटस्थ जन शिक्षा केन्द्र में 30 अप्रैल से 30 मई तक उपस्थित होकर सत्यापन कराना होगा। आवेदक 29 मई तक त्रुटि सुधार भी करा सकेंगे, लेकिन सत्यापन पश्चात त्रुटि सुधार नहीं होगा। सत्यापन कर्त्ता अधिकारियों से सत्यापन प्रपत्र प्राप्त कर बीआरसी द्वारा पोर्टल पर प्रविष्टि करने के लिये 01 मई से 05 जून तक की तिथि निर्धारित की गयी है। पोर्टल पर दर्ज हुए बच्चों में से रेण्डम पद्धति से ऑनलाईन लॉटरी द्वारा सीटों का आवंटन एवं चयनित आवेदकों को एसएमएस द्वारा सूचना 12 जून को दी जायेगी।

आवेदकों द्वारा पोर्टल से आवंटन पत्र 12 जून से 20 जून तक डाउनलोड किये जा सकेंगे। अशासकीय स्कूल के आवंटन पश्चात अशासकीय शालाओं में प्रवेश के लिये 13 जून से 25 जून तक की तिथि निर्धारित की गयी है। पात्र पाये गये बच्चों का स्कूलों में प्रवेश एवं प्राईवेट स्कूल द्वारा प्रवेशित बच्चों की पोर्टल पर रिपोर्टिंग दर्ज करना तथा प्रवेशित बच्चे का आधार सत्यापन 13 जून से 30 जून तक किया जायेगा।

2 thoughts on “आरटीई के तहत प्रवेश के आवेदन कल तक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *