कुंए की सफाई में जुटे युवा

 

 

(फैयाज खान)

छपारा (साई)। पुराने जल स्त्रोतों को सहेजने में ग्राम पंचायत के द्वारा दिलचस्पी न लिये जाने के चलते अब युवाओं के द्वारा ही जल स्त्रोतों को सहेजने का बीड़ा उठाया गया है।

नौतपा के बढ़ते तापमान के साथ क्षेत्र में आसपास के जल स्त्रोत समाप्त होते जा रहे हैं और दिनों दिन घटते जल स्तर के चलते अब क्षेत्र में पानी की किल्लत लगातार बढ़ती जा रही है। इससे निपटने के लिये अब पुराने स्त्रोतों को संवारने का प्रयास किया जा रहा है। आलम यह है कि बैनगंगा नदी में भी पानी अब सूखने लगा है, जिससे अब लोगों को पानी की चिंता सताने लगी है।

इसी के चलते प्रति वर्ष की तरह इस साल भी जैसवाल कॉलोनी के युवाओं ने बुधवार को बड़ी संख्या में अपनी कॉलोनी में स्थित प्राचीन कुंए को साफ करने का बीड़ा उठाया। युवाओं ने बाल्टी और अन्य सामान लेकर सुबह से ही सफाई के लिये वे कुंए मे उतर गये और इसकी सफाई की।

कुछ ही घण्टों में युवाओं के द्वारा इस कुंए की तलहटी में जमा कचरा और गाद को निकालकर बाहर फेंक दिया गया। इस कार्य में बड़ी संख्या में वार्ड के युवक शामिल रहे जिसमें वार्ड निवासी नीलू नागेश, सुरेश साहू,,जे.के. सिंगोतिया, दिनेश अवस्थी, मिथुन ठाकुर, देवी यादव, अजय ग्यारसे उर्फ विक्की, पिंटू साहू, पंकज पटेल, अतुल गोल्हानी, मनीष पटेल सहित अनेक लोग शामिल थे।