अगर तेज गुस्सा आता है तो अपनाएं इन टिप्स को

 

 

 

(हेल्थ ब्यूरो)

सिवनी (साई)। गुस्सा और क्रोध ऐसे शब्द हैं जो कि हर किसी के जीवन से जुड़े हुए हैं। गुस्सा करना गलत व्यवहार के प्रति विरोध की भावना है।

तेजी से भागती- दौड़ती जिंदगी में गुस्सा आना सामान्य सी बात है। मनोविज्ञान के अनुसार सप्ताह में एक दो बार थोड़ा गुस्सा आ जाना सामान्य होता है लेकिन कई बार ये हद से ज्यादा बढ़ जाता है तो जीवन में कई कठनाइयों का सामना करना पड़ता है।

छत्तीसढ़ की राजधानी के जाने माने साइकोलॉजिस्ट अरूणांशु परिमल ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया से चर्चा के दौरान कहा कि छोटी छोटी बात पर गुस्सा आना, क्रोधित होना और क्रोध अधिक देर तक रहना एक समस्या है। इस तरह के गुस्से और ताव में मारपीट या गाली गलौच की नौबत आ जाती है जिसके कारण पारिवारिक सम्बन्ध काम धंधा, नौकरी और स्वास्थ्य पर बुरा असर होने लगता है। अधिक गुस्सा करना दिक्कत पैदा कर सकता है। यह ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है, सोचने समझने की ताकत छीन लेता है, शारीरिक और मानसिक नुकसान पहुँचा सकता है।

उन्होंने बताया कि गुस्सा आने पर कई बार बुरे से बुरे ख्याल भी मन में आने लगते हैं। विनय मिश्रा बताते है कि जब हम अपने अचेतन मन की बात करते हैं, तो हम अपने छिपे हुए व्यवहार की भी बात करते हैं, उसमें सर्वाइवल व्यवहार भी शामिल है, जिसमें गुस्से की भी एक स्थान है। अगर व्यक्ति को गुस्सा न आये तो हम अपने आप को बचा नहीं पायेंगे।

अपनाएं ये टिप्स : गुस्सा करने का मुख्य कारण जीवन में तनाव का होना है। इसे शांत करने का सबसे आसान तरीका है कि अपनी मांसपेशियों को रिलैक्स करें। गहरी सांसें लेने लें और दो मिनट के लिये बिल्कूल चुप हो जायें, कुछ देर में आप पायेंगे कि आप शांत हो रहे हैं।

अपने गुस्से को आर मेडिटेशन यानि ध्यान से भी दूर कर सकते हैं। तनावमुक्त रहने के साथ ही मन की स्थायी शांति के लिये यह एक बेहतरीन टॉनिक की तरह कार्य करता है और मानसिक क्षमताएं भी बढ़ाता है।

तेज गुस्सा आने पर अपनी आंखें बंद कीजिए और गहरी सांस लीजिए। अब सोचिए कि तनाव आपसे दूर जा रहा है। जैसे-जैसे आप यह सोचेंगे, आप पायेंगे कि आप मन शांत हो गया है।

जब भी आपको ज्यादा गुस्सा आये तो पहले बढ़िया सी महक लें, कोई परफ्यूम या डियो का इस्तेमाल करें या फिर ताजातरीन फूलों की महक लें। चंद सेकंड में तनाव और गुस्सा दूर हो जायेगा।

गुस्सा कम करने के लिये ठण्डा पानी पीना और उल्टी गिनती लेना आरंभ कर दें। ये पुरानी तरकीब है लेकिन गुस्से को कम करने में काफी ज्यादा सहायक है।

गुस्सा आने पर जरूर करें ये काम : जब भी आपको बहुत तेज गुस्सा आये तो इस बात का विशेष ध्यान रखें। कुछ मिनटों के लिये मौन धारण कर लें। यकीन मानिए अगर आप ऐसा करते है तो कभी भी गुस्से में आपसे न तो कोई गलत काम होगा साथ ही आप किसी को अपशब्द कहने से भी बच जायेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *