बनी हुई है शहर में पानी की जबर्दस्त किल्लत

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। नागरिक मोर्चा के तत्वावधान में सोमवार 03 जून को जल समस्या के त्वरित निवारण के संबंध में नगर पालिका को ज्ञापन सौंपा गया। इस दौरान मोर्चा के सदस्यों ने नगर पालिका कार्यालय के सामने पोस्टर के साथ मौन प्रदर्शन किया। इसके बाद कार्यालय में कोई जिम्मेदार अधिकारी या जन प्रतिनिधि के नहीं मिलने पर ज्ञापन, कार्यालय अधीक्षक को सौंपा गया।

मोर्चा के सदस्यों ने ज्ञापन में कहा कि नगर पिछले कई महीने से जल समस्या से जूझ रहा है। नागरिक मोर्चा द्वारा चलाये गये अभियान में ये पाया गया है कि शहर के कई क्षेत्रों में बड़ा जल संकट है। लोग पानी के लिये त्राहि त्राहि कर रहे हैं। कई क्षेत्र तो ऐसे हैं, जहाँ कई – कई दिनों में नल आते हैं और कुछ स्थान तो पानी 05 से 10 मिनिट के लिये आता है। दूसरी ओर जो पानी प्रदाय किया जा रहा है, उसमें भी कई क्षेत्रों से गंदे, मटमैले और संक्रमित पानी आने की शिकायत है, जिससे कई बीमारियों का खतरा बना हुआ है।

ज्ञापन में कहा गया है कि इनमें से कुछ क्षेत्रों को नगर के गूगल मेप में चिन्हित किया गया है, जब लोगों से बात की गयी और योजनाओं का अध्ययन किया गया तो कुछ माँगे निकल कर आयी हैं। इनमें नवीन जलावर्धन द्वारा नये कनेक्शन प्रदाय करने की प्रक्रिया त्वरित प्रारंभ की जाये।

नागरिक मोर्चा द्वारा सौंपे गये ज्ञापन में इस बात का भी उल्लेख किया गया है कि नवीन जलावर्धन योजना की पाईप लाईन को आवश्यकता के अनुरूप सर्वे कर छूटे हुए क्षेत्रों में डाला जाये। पुरानी डाली गयी लाईनों का निरीक्षण कराया जाये एवं मरम्मत का कार्य त्वरित रूप से कराया जाये। जल स्त्रोत के रूप में घसियारी मोहल्ला क्षेत्र में सेप्टिक टैंक से सीपेज के कारण खराब कुंए में रिंग डलवायी जाये ताकि स्थानीय नागरिक, गर्मी के समय इसका उपयोग सुचारू रूप से कर पायें।

ज्ञापन के अनुसार नगर में जल समस्या के लिये एक हेल्प लाईन नंबर बनाया जाये, जिसके माध्यम से आम नागरिक जल प्रदाय की समस्या की शिकायत सरलता पूर्वक कर पायें। नगर में प्रदाय किये जा रहे पीने के पानी की वार्डवार नियमित जाँच करायी जाये एवं गंदे आ रहे पानी की रोकथाम की जाये।

नागरिक मोर्चा ने कहा है कि वर्तमान में जल प्रदाय जहाँ नियमित नहीं हो पा रहा है, वहाँ सुचारू रूप से टैंकरों को पालिका द्वारा पहुँचाया जाना सुनिश्चित किया जाये। ज्ञापन देते समय शहीद वार्ड, तिलक वार्ड, सुभाष वार्ड, सीव्ही रमन वार्ड, अकबर वार्ड, मंगलीपेठ, रानी दुर्गावती वार्ड, पृथ्वीराज चौहान वार्ड, संजय वार्ड, मेजर ध्यानचंद वार्ड, अशोक वार्ड से मोर्चा के सदस्य उपस्थित रहे।

नपा अध्यक्ष मिलीं न सीएमओ  : नागरिक मोर्चा के सदस्यों ने बताया कि वे सोमवार को दोपहर साढ़े 12 बजे नगर पालिका कार्यालय पहुँचे। वहाँ पर प्रभारी सीएमओ के टीएल की मीटिंग में जाने की जानकारी मिली। पालिका अध्यक्ष के आने के विषय में कोई जानकारी नहीं थी। पार्षद कक्ष में ताला लगा हुआ था। इस स्थिति में न कोई जन प्रतिनिधि और न कोई जिम्मेदार अधिकारी वहाँ उपस्थित था। ऐसे में नागरिक मोर्चा के सदस्यों ने नगर पालिका कार्यालय अधीक्षक को ज्ञापन सौंप दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *