स्वच्छता में बेहतर कार्य करने वाले स्वच्छा्रगाही हुये सम्मानित

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) अन्तर्गत जिला पंचायत सिवनी में स्टॉर परफॉर्मर स्वच्छाग्राही सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मीना बिसेन एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत श्रीमती मंजूषा विक्रांत राय द्वारा की गयी।

कार्यक्रम के वरिष्ठ अतिथि के रूप में संभागीय समन्वयक श्री शाश्वत उपस्थित थे। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथि द्वारा महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर किया गया। ओमेश्वर सूर्यवंशी, जिला समन्वयक द्वारा स्टॉफ परफॉर्मर के कार्यक्रम के उद्वेश्य एवं अवधारणा पर प्रस्तुतीकरण किया गया।

इसके उपरांत विशिष्ट कार्य करने वाले संकुल सहजकर्त्ता विजय ठाकरे छपारा, नीरज राय लखनादौन एवं ब्लॉक समन्वयक सुश्री कविता रानू चौरसिया द्वारा कार्यक्रम के क्रियान्वयन एवं अपने अनुभवों को साझा किया गया।

जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा अपने संबोधन में कहा गया कि स्वच्छता के कार्य में स्वच्छाग्राही की भूमिका बहुत ही अहम होती है और इस कार्य को स्वेच्छा एवं जुनून के साथ किया जाये तो परिणाम और भी बेहतर हो सकते है। गाँव की स्वच्छता की अन्य गतिविधियों में भी स्वच्छाग्राही का भरपूर सहयोग लिया जावेगा और जो स्वच्छाग्राही अच्छा कार्य करेगें, उन्हें भविष्य में भी पुरूस्कृत एवं सम्मानित करेगे।

आपने कहा कि गाँव को खुले में शौच मुक्त होने की प्रक्रिया में जिस तरह शासन को परिणाम प्राप्त हुये है। गंदगी से होने वाली बीमारियों का प्रतिशत अपेक्षाकृत कम हुआ है। यदि आप जैसे युवा ओ.डी.एफ निरंतरता पर बेहतर परिणाम देते रहेगें तो निश्चित ही स्वच्छ भारत मिशन की वास्तविक परिकल्पना साकार हो सकती है।

जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मीना बिसेन द्वारा उदबोधन दिया गया कि आप स्वच्छाग्राही एक पवित्र कार्य में लगे हुये है। जिस तरह खुले में शौच मुक्त कार्य हेतु प्रेरकों द्वारा बेहतर कार्य किया गया है। उसी तरह से गाँव की स्वच्छता की सही स्थिति का आंकलन भी आप जैसे युवा के द्वारा होता है तो शासन के द्वारा अपकी तैयार रिपोर्ट के आधार पर बेहतर कार्ययोजना बनायी जा सकती है। जहॉं पर भी जिस स्तर पर भी हमारे सहयोग की अपेक्षा आप लोग रखते है। हमारा सहयोग हमेशा आपको मिलता रहेगा।

जिला पंचायत द्वारा स्टॉर परफॉर्मर सम्मान हेतु जिन्होने अपनी जनपद में सबसे अधिक शौचालयों का सत्यापन किया था, 120 स्वच्छाग्राहियों को पुरूस्कृत एवं सम्मानित किया गया। 30 ऐसे सुपर स्टॉर परफॉर्मर को पुरूस्कृत किया गया, जिन्होने मोबाईल एप्स की समस्त गतिविधियों को 100 प्रतिशत पूर्ण कर लिया था।

जनपद पंचायत लखनादौन, छपारा, घंसौर एवं धनौरा के स्वच्छ भारत मिशन के ब्लॉक समन्वयक को भी अच्छा कार्य करने पर सम्मानित किया गया। जिला समन्वयक (एसबीएम) द्वारा स्वच्छाग्राहियों के साथ मिलकर सभी की ओर से बेहतर परिणाम देने का आश्वश्त करते हुए कार्यक्रम में उपस्थित सभी अतिथियांे, स्वाच्छाग्राहियांे, संकुल सहजकर्त्ताओं, ब्लाॉक समन्वयक का आभार व्यक्त किया गया और कार्यक्रम समाप्ति की घोषणा की गयी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *