विलुप्त प्रजातियों के पौधे रोपने का लिया संकल्प

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर अरी वन परिक्षेत्र के विभिन्न गाँवों में जागरूकता शिविर का आयोजन कर विलुप्तप्राय, दुर्लभ, संकटग्रस्त प्रजातियों के बीजों का संरक्षण एवं रोपण के साथ ही समग्र स्वच्छता के लिये ग्रामीणों को प्रेरित किया गया।

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर अर्थ डे नेटवर्क इण्डिया के समन्वयक राजेश टेमरे एवं ऑर्गेनाईजेशन की टीम द्वारा ग्राम झालागोंदी में जागरूकता शिविर का आयोजन कर संपूर्ण गाँव में स्वच्छता संबंधी जानकारी देते हुए वनों के संरक्षण एवं पर्यावरण सुधार संबंधी जानकारी ग्रामीणों को दी गयी।

इसके साथ ग्रीन अर्थ श्रृंखला के निर्माण के लिये ग्रामीणों को प्रेरित किया गया। ग्राम वासियों द्वारा विलुप्तप्राय दुर्लभ संकटग्रस्त पौधों में गरूड़, सोनपाटा प्रजातियां के एक-एक पौधा प्रत्येक घरों में लगा कर पालने का संकल्प लिया तथा वन क्षेत्र में सीडबाल के द्वारा विलुप्तप्राय दुर्लभ संकटग्रस्त प्रजातियों के 500 बीजों का रोपण कर वन क्षेत्र में विलुप्तप्राय प्रजातियों के पौधे लगाने का संकल्प लिया गया।

जागरूकता शिविर में गाँव के 45 ग्राम वासियों ने भाग लेकर अपने आसपास के वनों से होने वाले लाभ एवं उन्हें संरक्षित करने की जानकारी दी। इस अवसर पर जैव विविधता प्रबंधन समिति अध्यक्ष लालचंद देशमुख, वन कर्मचारी श्री पटले उपस्थित रहे। ग्रामीणजनों ने पर्यावरण संरक्षण एवं समग्र स्वच्छता के लिये स्वयं और आसपास के गाँवों में भी पर्यावरण संरक्षण सहित स्वच्छता के संबंध में शपथ ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *