उमस भरी गर्मी कर रही हलाकान

 

 

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। मौसम में हुए बदलाव और आँधी तूफान व हल्की बूंदाबांदी के बावजूद लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिल रही है। शनिवार 08 जून को अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री सेल्सियस था जो रविवार 09 जून को लगभग एक डिग्री बढ़कर 42 पर जा पहुँचा। न्यूनतम तापमान दोनों दिन ही 24.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

दिन में बादलों की आवाजाही और हल्की बूंदाबांदी से वातावरण में उमस घुली हुई है। उमस के कारण लोगों को बेचैनी का अनुभव हो रहा है। सुबह से ही सूरज तमतमा जाता है। झुलसा देने वाली गर्म हवाएं आमजनों को बेचैन कर रही हैं। दोपहर में बादलों के आसमान में छाये रहने के बावजूद गर्मी से राहत नहीं मिल पा रही है।

आलम यह है कि घर, ऑफिस व दुकानों में लगे कूलर पंखे भी जवाब देने लगे हैं। सूरज की आग उगलती किरणों के सामने लोग खड़े होने से भी बचते रहे। गर्म हवाओं के थपेड़े से लोग बेहाल रहे। सुबह से लेकर शाम तक लोगों का दिनभर बेचैनी के बीच गुजरा।

रविवार 09 जून को अवकाश होने के कारण सड़कों पर भी दिन में आवाजाही कम ही दिखी। जो लोग जरूरी कामों से निकले, वे भी गर्मी से बचने के पुख्ता इंतजाम करके निकलते दिखे। दोपहर के समय आसमान पर बादलों का डेरा जमा, इसके बाद हुई बूंदाबांदी ने गर्मी से तो राहत दी पर उमस ने लोगों की जान निकालकर रख दी। सोमवार 10 जून को भी मौसम का मिजाज़ कुछ इसी तरह का रहने की उम्मीद जतायी गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *