पीएम नरेंद्र मोदी पहुंचे श्रीलंका

 

 

 

 

कहा-भारत कभी दोस्तों को नहीं भूलता

(ब्‍यूरो कार्यालय)

नई दिल्‍ली (साई)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को कहा भारत के दोस्तों को जब उसकी जरुरत होती है तो वह उन्हें कभी नहीं भूलता। पीएम मोदी ने श्रीलंका पहुंचने के बाद ट्वीट किया, “श्रीलंका में पहुंचकर बहुत खुश हूं, चार वर्षों में इस सुंदर द्वीप में मेरी तीसरी यात्रा है। श्रीलंका के लोगों द्वारा दिखाए गए गर्मी को समान माप में साझा करें। श्रीलंका की जनता की गर्मजोशी को साझा कर रहा हूँ। भारत जरुरत के समय अपने दोस्तों को कभी नहीं भूलता।उन्‍होंने लिखा, “औपचारिक स्वागत से बहुत प्रभावित हुआ हूं।

प्रधानमंत्री बनने के बाद मालदीव के पहली यात्रा के बाद अपनी यात्रा के दूसरे चरण में श्रीलंका पहुंचे और मोदी सरकार ने नेबरहुड फर्स्टकी पहली नीति के महत्व को प्रदर्शित करने की कोशिश की। पीएम मोदी का श्रीलंका के भंडारानायके अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने स्वागत किया।  विदेश सचिव विजय गोखले ने यहां संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा, “यह यात्रा एक बहुत ही खास इशारा करती और यह एकजुटता का संदेश देते हुए भारत सरकार और जनता इस दुखद घड़ी में श्रीलंका की जनता और उनकी सरकार के साथ मजबूती के साथ खड़ी है।

पीएम मोदी श्रीलंका के दौरे पर जाने वाले पहले अंतरराष्ट्रीय नेता हैं जो श्रीलंका में हाल ही में ईस्टर के अवसर सिलसिलेवार बम धमकों के बाद यहां पहुंचे। इन विस्फोटों में 11 भारतीय नागरिकों सहित 250 से अधिक लोग मारे गए थे।

पीएम मोदी श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना, विपक्षी नेता महिंद्रा राजपक्षे और तमिल नेशनल अलायंस के नेताओं से भी मुलाकात करेंगे। इस दौरान दोनों देशों के बीच आतंकवाद समेत कई अहम मुद्दों पर चचार् हो सकती है। पीएम मोदी की यह तीसरी श्रीलंका यात्रा है। इससे पहले वह वर्ष 2015 और 2017 में श्रीलंका के दौरे पर गए थे।

पीएम मोदी की प्रधानमंत्री की शपथ लेने के बाद मालदीव की पहली विदेश यात्रा की। प्रधानमंत्री ने मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलीह के साथ विस्तार से बातीचीत भी की।

मालदीव की संसद पीपुल्स मजलिस में अपने संबोधन में पीएम मोदी ने पाकिस्तान पर भी परोक्ष रूप से हमला बोलते हुए कहा कि आतंकवाद विश्व स्तर पर एक बड़ी चुनौती बन गया है। उन्होंने कहा अच्छे और बुरे आतंकवाद पर बहस कर अपना बहुमूल्य समय बबार्द किया है। पीएम मोदी की मालदीव और श्रीलंका की यात्रा सुरक्षा और सभी क्षेत्रों में विकास (सागर) सिद्धांत की सफलता के लिए भारत की नेकनियती को भी दशार्ती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *