सीबीएसई स्कूल्स में होंगे दो दर्जन प्रकार के खेल

 

 

क्रिकेट, शतरंज, कुश्ती, हॉकी, फुटबाल आदि 24 प्रकार के होंगे खेल

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। विद्यार्थी स्वस्थ्य रहें और खेल गतिविधियों में वे अधिक से अधिक सहभागी बनें, इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिये केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा मण्डल (सीबीएसई) ने प्रोत्साहन योजना आरंभ की है।

इसके तहत संबद्ध स्कूलों में क्रिकेट, कबड्डी, एथलेटिक्स जैसे 24 तरह की खेल गतिविधियां नये सत्र से आरंभ की जायेंगी। खास बात यह है कि खेलों को बढ़ावा देने के लिये स्कूलों को सीबीएसई अनुदान भी देगा।

ये खेल होंगे प्रमुख : स्कूलों में क्रिकेट के अलावा, शतरंज, कैरम, टेबल टेनिस, कुश्ती, योग ओलिंपियाड, कुश्ती (फ्री स्टाइल), हॉकी, फुटबाल, बैडमिंटन, खो-खो, वालीबॉल, कबड्डी, टेनिस, एथलेटिक्स आदि खेलों का आयोजन किया जायेगा। इन खेलों के अंतर्गत छात्र – छात्राओं के बीच क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर खेल प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जायेंगी। हालांकि इन खेल गतिवधियों को आरंभ करने के लिये स्कूलों को ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद ही सीबीएसई स्कूल को अनुदान प्रदान करेगा।

इतना मिलेगा अनुदान : सीबीएसई द्वारा स्कूलों को क्लस्टर और जोन स्तर के लिये 02 लाख रूपये और राष्ट्रीय स्तर के लिये 03 लाख रूपये का अनुदान प्रदान किया जायेगा। खेल गतिविधियों में हिस्सा लेने के लिये छात्र – छात्राओं को सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाईट पर ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

चार श्रेणियों में होंगी प्रतियोगिताएं : सीबीएसई द्वारा आयोजित की जाने वाली खेल गतिविधियों में सहभागी बनने के लिये स्कूलों को ऑनलाईन आवेदन करना होगा। आधिकारिक वेबसाईट पर एप्लाई टू ऑर्गेनाइज लिंक पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा। स्कूलों में होने वाली प्रतियोगिताएं चार श्रेणियों में होंगी। इनमें 11, 14, 17 व 19 वर्ष आयु वर्ग के प्रतिभागी शामिल हो सकेंगे। ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 20 जून निर्धारित की गयी है।

इसके लिये ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 20 जून, स्पोटर््स कैलेण्डर 07 अगस्त तक जारी किया जायेगा। इसके लिये छात्र – छात्राओं का ऑनलाईन पंजीयन 01 जुलाई से 10 अगस्त के बीच कराया जा सकेगा। खेल गतिविधियों का आयोजन क्लस्टर लेवल पर 01 सितंबर से 15 अक्टूबर के बीच किया जायेगा। इसके अलावा राष्ट्रीय स्तर पर खेल स्पर्धाओं का आयोजन 01 से 30 नवंबर के बीच होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *