हुआ दस्तक अभियान का शुभारंभ

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.के.सी. मेशराम ने जानकारी देते हुए बताया है कि कलेक्टर प्रवीण सिंह के निर्देशन में जिले में चलाये जा रहे दस्तक अभियान का शुभारंभ जिला महिला स्वास्थ्य समिति अध्यक्ष श्रीमति ओम शशि ठाकुर द्वारा महामाया वार्ड में चार वर्षीय बालक वेदान्त को उसके घर पर गुलाब का पुष्प, पौष्टिक आहार एवं फलदार वृक्ष का पौधा भेंट कर किया गया।

जिला टीकाकरण अधिकारी द्वारा डॉ.एच.पी. पटेरिया ने जानकारी देते हुए बताया कि 10 जून से 20 जुलाई तक चलाये जा रहे दस्तक अभियान में बीमार या अन्य किसी कारणों से अस्वास्थ्य नवजातों और बच्चों की पहचान कर उनकी देखभाल एवं रेफरल का कार्य किये जाने के साथ ही साथ निमोनिया, दस्त रोग, एनीमिया तथा कुपोषण की पहचान कर समस्त 09 माह से 05 वर्ष तक के बच्चों को विटामिन ए का अनुपूरण तथा जन्मजात विकृतियों की पहचान कर उसका समुचित उपचार करना है।

उन्होंने बताया कि गहन शिशु चिकित्सा ईकाई तथा पोषण पुर्नवास केन्द्र से डिस्चार्ज हुए बच्चों की स्क्रीनिंग तथा फॉलोअप को प्रोत्साहन देना है तथा नियमित टीकाकरण से छूटे हुए एवं आंशिक रूप से छूटे हुए बच्चों की पहचान कर उनका टीकाकरण सुनिश्चित करना है। घर – घर जाकर बच्चों के माता – पिता को पोषण आहार की उपयोगिता बताना, विगत छः माह में हुई बाल मृत्यु की जानकारी एवं उसका कारण पता लगाने हेतु दस्तक दल जिसमें एएनएम, आशा एवं आँगनबाडी कार्यकर्त्ता सम्मिलित है द्वारा किया जायेगा।

जिला मीडिया एवं माध्यम अधिकारी एस.के.भोयर ने कहा कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य समाज में स्वास्थ्य एवं बीमारियों के प्रति लोगों को जानकारी देते हुए जन जागरूकता लाते हुए स्वास्थ्य कार्यक्रमों में पुरूषों की भागीदारी को बढ़ाना है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक ग्राम – वार्ड में दस्तक अभियान की समाप्ति पर स्वास्थ्य ग्राम सभा का आयोजन कर उसमें ग्राम के स्वास्थ्य की स्थिति के बारे में ग्रामिणों को जानकारी देते हुए उनसे शिशु एवं बाल मृत्यु दर को उचित स्वास्थ्य लाभ देकर कम किया जायेगा ताकि निर्धारित समय में लक्ष्य प्राप्त किया जा सके।

कलेक्टर प्रवीण सिंह ने आम जनता से अपील की है कि दस्तक अभियान जो 01 माह से अधिक समय तक चलेगा, उसमें सभी वर्ग के लोग दस्तक अभियान दल को आवश्यक सहयोग प्रदान कर अपने शून्य से पाँच वर्ष तक के बच्चों को दी जा रही स्वास्थ्य सेवाएं दिलाना सुनिश्चित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *