मोक्षधाम में नहीं है शेड व पानी की व्यवस्था

 

(ब्यूरो कार्यालय)

घंसौर (साई)। विकास खण्ड घंसौर अंतर्गत ग्राम किंदरई के मोक्षधाम में अव्यवस्था का आलम है। मोक्षधाम में टीन शेड के नहीं होने के कारण शोकाकुल परिजनों को खुले में अंतिम संस्कार करने मजबूर होना पड़ रहा है।

भीषण गर्मी और बारिश के दिनों में सबसे ज्यादा परेशानी होने, अभी तक शेड नहीं बनने और पानी की व्यवस्था नहीं होने के कारण ग्राम वासियों में आक्रोश व्याप्त है। मोक्षधाम में लगभग पाँच माह पहले बोर किया गया था। इसके बाद इस बोर में हैण्डपंप लगा दिया गया। इसके बाद से हैण्डपंप से पानी नहीं निकल रहा है।

वहीं अंतिम संस्कार में लगने वाले पानी के लिये शोकाकुल परिजन अपने घर से पानी लाते हैं। ग्राम वासियों ने बताया कि काफी समय पहले पंचायत द्वारा छाँव के लिये यहाँ पौधारोपण किया गया था लेकिन पौधों को पानी नहीं देने व उचित देखरेख के अभाव में अधिकांश पेड़ सूख गये हैं।

ग्रामवासियों में लखन सराठे, दिलीप विश्वकर्मा, राम कुमार यादव, दिनेश नागेश, हीरा लाल करेयाम आदि ने बताया कि वर्ष 2013 से मोक्षधाम में शेड निर्माण किये जाने की माँग की जा रही है लेकिन इस ओर कोई भी ध्यान देता हुआ नहीं दिख रहा है। किंदरई की आबादी लगभग तीन हजार से अधिक बतायी गयी है।

इतनी बड़ी आबादी वाले इस गाँव में एक मात्र मोक्षधाम है लेकिन ग्राम वासियों की लगातर माँग के बाद भी अभी तक किसी जन प्रतिनिधि ने इस मामले में गंभीरता के साथ ध्यान नहीं दिया है। गाँव से लगभग आधा किलोमीटर दूर स्थित मोक्षधाम जाने के लिये पक्का मार्ग भी नहीं बनाया गया है।

बारिश में सबसे ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है। सरपंच सतेंद्र कुलस्ते का कहना है कि शेड के लिये माँग की गयी है। टीएस कराने के लिये कहा गया है। अभी तक टीएस नहीं हुआ है। जल स्तर नीचे जाने के कारण हैण्डपंप से पानी नहीं निकल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *