संकरी गली से गुज़र रहे चार पहिया वाहन!

 

 

जब चाहे तब लग जाता है यहाँ जाम!

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। शहर में नगर पालिका की बेढंगी चाल सालों से जारी है। लगभग डेढ़ दशक से विपक्ष में बैठी काँग्रेस के द्वारा भी नगर पालिका को कटघरे में खड़ा करने का प्रयास नहीं किये जाने से पालिका की मनमानियां चरम पर हैं।

शहर के गुरुनानक वार्ड जैन मंदिर से लगे महाराष्ट्र बैंक के सामने की गली में बड़े वाहनों की आवाजाही न हो इसके लिये गली के बीचों-बीच लोहे की पात लगायी गयी थी जिसे कई माह पहले शरारती तत्वों ने यहाँ से बड़े वाहनों को लाने – ले जाने के लिये इसे कुछ हद तक झुका दिया गया था। बाद में इसे काटकर ही अलग कर दिया गया।

इस संकरी गली दोनों तरफ से चार पहिया वाहनों की आवाजाही एक साथ होने के कारण अक्सर वाहन आमने सामने फंस जाते हैं जिसके कारण दोनों ओर कई घण्टों तक जाम लग जाता है। इससे बाईक व साईकिल चालक समेत पैदल जाने – आने वाले राहगीरों को भी खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

इस समस्या से निजात दिलाये जाने के लिये आसपास के रहवासी, व्यापारियों व बाईक चालकों ने कलेक्टर को लिखित शिकायत देकर यहाँ चार पहिया वाहनों की आवाजाही पूर्णतः प्रतिबंध किया जाये इसके लिये लोहे का पाईप गली के दोनों तरफ लगाये जाने की माँग की है।

क्षेत्रवासियों में किशोर कुमार सोनी, सुदर्शन कौशल, पी.के. चौरसिया, पप्पू नामदेव, राधेश्याम बघेल, अनिल जैन, कीर्ति जैन, सुनील जैन, मनीषा, राजा पटेल, गुलाबचंद, पंकज जायसवाल, सुभाष चंद्र जैन, राधेश्याम बघेल, उर्मिला बाई, प्रदीप तिवारी, श्री बोरकर, राजा जैन, अजय सोलंकी, राजेश्वरी, मधुरिया, संदीप जैन, पुष्पा जैन, किशन अग्रवाल, गंगाबाई ने कलक्टर को लिखित शिकायत करते हुए बताया कि गुरुनानक वार्ड स्थित महाराष्ट्र बैंक के सामने की गली में अनेक वर्ष से यातायात व्यवस्था के लिये दोनों तरफ एंगल लगाया गया था। उक्त गली से प्रत्येक समय महिलाओं एवं बुजुर्गों का आना – जाना मंदिर में होता रहता है। सभी स्कूलों के बच्चों का पैदल व साईकिल से भी जाना – आना होता है।

वर्तमान में लोहे का एंगल नहीं होने के कारण संकरी गली से बड़े वाहनों के निकलने के कारण मार्ग अवरुद्ध हो जाता है। मार्ग अवरुद्ध न हो, किसी भी प्रकार की दुर्घटना न हो इसके चलते पुनः एंगल लगाये जाने की माँग नागरिकों ने की है। नागरिकों ने बताया कि अज्ञात तत्वों ने उक्त लोहे के एंगल पोल को रातो रात बेल्डिंग (गेस बेल्डिंग) मशीन द्वारा काट दिया गया है। इसके चलते अब यहाँ से भारी वाहनों में ट्रैक्टर, जीप, मिट्टी तेल के वाहन आदि बड़ी संख्या में रात – दिन गुजरते हैं। एक ओर जहाँ बड़े वाहनों से निकलने वाले धुंए से प्रदूषण युक्त वातावरण हो रहा है वहीं जाम लगने से आये दिन मारपीट की स्थिति भी निर्मित हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *