हाईब्रीड के नाम पर घटिया बीज थमाये किसानों को!

 

 

किसानों ने की अधिकारियों से शिकायत

(फैयाज खान)

छपारा (साई)। किसानों को हाईब्रीड बीज के नाम पर घटिया बीज देने का मामला प्रकाश में आया है। किसानों ने जिला कलेक्टर, उपभोक्ता फोरम एवं किसान कल्याण विभाग में इसकी शिकायत की है।

ज्ञातव्य है कि वर्तमान में किसानों के द्वारा मक्के की फसल की बुआई के काम को अंजाम दिया जा रहा है। इसके पहले देवरी ग्राम के चांग खाद बीज भण्डार से 13 किसानों के द्वारा यूनिसेम कंपनी का धनुष ब्रांड हाईब्रीड बीज खरीदा गया था। किसानों ने बताया कि उनके द्वारा दस हजार रूपये प्रतिकिलो के हिसाब से 36 किलो बीज को 03 लाख 60 हजार रूपये की लागत से खरीदा गया था।

किसानों ने बताया कि दुकानदार के विश्वास और दिये गये आश्वासन पर नियत समय पर तरबूज की खेती की इस उम्मीद में की कि अच्छी पैदावार होगी परंतु बुआई के बाद जिस प्रकार से तरबूज की बेला की बढ़त होनी चाहिये थी, उसे न बढ़ते देख किसानों को शंका हुई और किसानों ने खाद बीज दुकानदार को अवगत कराया जिस पर दुकानदार के द्वारा आश्वस्त किया गया कि सब्र रखें समय अनुसार भरपूर फसल आपको मिलेगी।

किसानों ने बताया कि किसानों को फसल का उत्पाद जहाँ 01 किलो में 50 टन तरबूज होना था वहाँ 50 किलो के औसत से बहुत कम तरबूज का उत्पादन हुआ जिससे किसानों को लाखों रूपये का नुकसान हुआ। ग्राम देवरी के किसानों को जहाँ प्रतिवर्ष तरबूज से आय होती थी वह भी उन्हें नहीं मिल पायी और साथ ही साथ तरबूज के बीज की खरीदी का पैसा भी पानी में व्यर्थ चला गया।

किसानों का कहना है कि उनके पूरे 01 वर्ष की खेती में की गयी मेहनत बेकार चली गयी जिस के दोषियों पर सख्त कार्यवाही होनी चाहिये ताकि दूसरे किसान इस प्रकार के छल के शिकार न हो सकें।

किसानों के द्वारा इस मामले में जिला कलेक्टर से गुहार भी लगायी गयी है। किसानों ने छपारा के तहसीलदार, किसान कल्याण विभाग के एस.सी. नेताम सहित उपभोक्ता फोरम की शरण में जाते हुए इस मामले में उन्हें न्याय दिलाने की माँग की है।

देवरी ग्राम के किशन मर्सकोले, आलग्रीस उईके, श्याम कुमार उईके, सुमेरी लाल उईके, मतीन खान, गया नायक, छकी लाल, उमा प्रसाद, दिनेश नागर, शैलू यादव, जनक मरार, मीना पंचेश्वर और झलकन पंचेश्वर ने इस मामले में न्याय की गुहार लगायी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *