दुकानों के सामने लगा है गंदगी का अंबार

 

 

गंदगी से बजबजा रहीं शहर की नालियां

(अय्यूब कुरैशी)

सिवनी (साई)। शहर में बुधवारी बाज़ार के अलावा अन्य क्षेत्रों की दुकानों के सामने गंदगी का अंबार लगा हुआ है। नगर पालिका के सफाई कर्मचारी इन दुकानों के आसपास सफाई करना ही मुनासिब नहीं समझते हैं। बारिश के पूर्व शहर के नाले नालियों की सफाई के लिये नगर पालिका के द्वारा अब तक किसी तरह का अभियान भी नहीं चलाया गया है।

शहर में बैनगंगा शॉपिंग कॉम्प्लेक्स तथा बारापत्थर में स्मृति धर्मशाला की दुकानों के सामने कचरे का अंबार लगा रहता है। इन दुकानों के सामने सफाई सालों से नहीं हुई लगती है।

बैनगंगा शॉपिंग कॉम्प्लेक्स बना तो दिया गया है मध्य प्रदेश गृह निर्माण मण्डल द्वारा, किन्तु बिना किसी योजना के बनाये गये इस शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में पार्किंग की समुचित व्यवस्था न हो पाना ही फसाद की असली जड़ है। शॉपिंग कॉम्प्लेक्स को तिमंजला बनाया गया है, जिसमें नीचे एवं पहली मंजिल पर दुकानें तो दूसरी मंजिल में आवासीय मकान बने हुए हैं।

आये दिन यहाँ पार्किंग को लेकर युद्ध की स्थिति निर्मित होते रहती है। दुकानदार अपनी – अपनी दुकानों के सामने वाहन खड़ा नहीं करने देते हैं। पहली मंजिल पर यदि किसी को जाना हो तो दुकानदारों द्वारा साफ तौर पर कहा जाता है कि वाहन कहीं और ही पार्क किया जाये।

इसी तरह स्मृति धर्मशाला की दुकानों के सामने शहर का इकलौता सुव्यवस्थित और नियमानुसार कॉम्प्लेक्स बना हुआ है। इसमें दुकानों के सामने परछी और उसके बाद पार्किंग की पर्याप्त स्थान भी छोड़ी गयी है। हाल ही में हुई बारिश के चलते बाहुबली चौराहे के आसपास की नालियों में पानी भर गया है। कचरे से पटी नालियों से पानी आगे नहीं जा पा रहा है, जिसके चलते कचरे से दुर्गंध उठना आरंभ हो गयी है।

इन दुकानों के सामने पालिका प्रशासन द्वारा साफ सफाई न कराये जाने से यहाँ कचरा दिन भर उड़ता ही रहता है। बारिश का मौसम आ ही गया है। इस मौसम में बारापत्थर की इन दुकानों के सामने से बहने वाले नाले का आवेग देखते ही बनता है। इस नाले में गंदगी का अंबार लगा हुआ है, इसका कारण सालों से इस नाले की सफाई न होना है।

हर साल बारिश में इस कॉम्प्लेक्स के दुकानदार अपने सामने के पार्किंग वाले स्थान पर भरे पानी से परेशान रहते हैं। यह पानी इस नाले से ही निकलकर वहाँ जमा होता है। पालिका प्रशासन की अनदेखी के चलते जब तेज बारिश होती है तब ऐसा प्रतीत होता है मानो यहाँ ज्वालामुखी फूट गया हो।

इतना ही नहीं शहर के कमोबेश हर वार्ड में नाले नालियों की सफाई का काम अभी तक आरंभ नहीं किया गया है। एकता कॉलोनी से होकर बहने वाले नाले पर अतिक्रमण कर लिया गया है। यह नाला हर साल बारिश में लोगों के लिये मुसीबत का कारण बनता है। पालिका के कर्णधार भी अब तेज बारिश का इंतजार कर रहे हैं ताकि गंदगी से अटे पड़े नाले, नालियों से पानी के वेग से कचरा आपन ेआप ही साफ हो जाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *