बरसाती नालों में करें वृक्षारोपण

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। बरसात का आगमन होने में अब चंद दिन ही बाकी है। बरसात में लोगों के द्वारा वृक्षारोपण बड़ी तादाद में किया जाता है। लोगों ने माँग की है कि इस साल बरसाती नालों के आसपास वृक्षारोपण किया जाये ताकि बरसात के दिनों में पेड़ अपने आप ही सम्हल सकें।

ज्ञातव्य है कि इस साल पड़ी गर्मी से परेशान होकर लोगों के द्वारा लगभग एक माह से सोशल मीडिया पर वृक्षारोपण के लिये अन्य लोगों को प्रेरित किया जा रहा हैै। सोशल मीडिया पर चल रही मुहिम अगर परवान चढ़ गयी तो आने वाले कुछ सालों में सिवनी का नज़ारा बदला – बदला नज़र आने लगेगा।

लोगों के द्वारा बारिश के मौसम के पूर्व ही यह माँग भी की गयी है कि वन अनुसंधान केंद्र के द्वारा लोगों को बारिश में वृक्षारोपण करने के लिये निःशुल्क पौधे मुहैया करवाये जायें। इन पौधों को बरसाती नालों के आसपास लगवा दिया जाये ताकि बारिश के चार महीनों के बाद अगर इनकी देखरेख न भी की गयी तो ये पौधे आत्म निर्भर हो सकते हैं। इसके अलावा सरकारी कार्यालयों, खेल मैदानों, छात्रावासों, पुलिस थाना परिसर आदि में व्यापक स्तर पर वृक्षारोपण कराया जाये ताकि सिवनी जिले में हरियाली की चादर अलग देखी जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *