जीते जी नहीं पूरा हो सका बुआ का सपना!

 

 

अब उनके न रहने पर इंदिरा गाँधी की प्रतिमा लगेगी अस्पताल में!

(अय्यूब कुरैशी)

सिवनी (साई)। जिले के विकास को आकार देने वाली लौह महिला के नाम से पहचानी जाने वाली पूर्व केंद्रीय मंत्री सुश्री विमला वर्मा के निधन के उपरांत उनकी एक इच्छा पूरी होने जा रही है, वह भी लगभग 25 सालों बाद। जी हाँ, विमला वर्मा चाहतीं थीं कि इंदिरा गाँधी जिला अस्पताल में इंदिरा गाँधी की प्रतिमा को लगवाया जाये।

यहाँ यह उल्लेखनीय होगा कि सिवनी को सुश्री विमला वर्मा के द्वारा सत्तर के दशक में ही मिनी मेडिकल कॉलेज़ की अर्हता वाला विशालकाय जिला चिकित्सालय सौगात में दिया गया था। इक्कीसवीं सदी तक मेडिकल कॉलेज़ को अगर छोड़ दिया जाये तो आसपास के जिलों में इतना बड़ा अस्पताल नहीं था। सुश्री वर्मा की पहल पर ही इस अस्पताल का नामकरण प्रियदर्शनी इंदिरा गाँधी के नाम पर किया गया था।

सुश्री विमला वर्मा के भतीजे अभिषेक निगम ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि सुश्री विमला वर्मा की इच्छा थी कि इंदिरा गाँधी जिला चिकित्सालय में इंदिरा गाँधी की प्रतिमा लगायी जाये। उनके द्वारा बहुत प्रयास किये गये पर उनके प्रयास सफल नहीं हो पाये। उस दौर में जिले में स्व.हरवंश सिंह ठाकुर प्रदेश में मंत्री हुआ करते थे।

अभिषेक निगम की मानें तो इससे निराश होकर सुश्री विमला वर्मा के द्वारा 1995 में अपने स्वयं के व्यय पर लगभग तीन लाख रूपये की लागत से प्रियदर्शनी इंदिरा गाँधी की एक कांस्य प्रतिमा का निर्माण कराया गया। इसके बाद भी वे इस प्रतिमा को अस्पताल में संस्थापित नहीं करवा पायीं, जिसके चलते यह प्रतिमा उनके निवास गिरधर भवन में रखी रही।

काँग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने पहचान उजागर न करने की शर्त पर समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि सुश्री विमला वर्मा से उस दौर में किसी नेता की सियासी अनबन हो सकती थी पर यह प्रतिमा इंदिरा गाँधी की थी, इसे इंदिरा गाँधी जिला अस्पताल में लगवाया जा सकता था।

उन्होंने बताया कि इसके उपरांत जब अभिषेक निगम के द्वारा वर्तमान जिला काँग्रेस अध्यक्ष राज कुमार खुराना से इस बारे में चर्चा कर सुश्री विमला वर्मा की इच्छा को पूरा करने की बात कही गयी तब आनन फानन इस इस प्रस्ताव को जिला योजना समिति में पारित करवाकर कार्यवाही आरंभ करायी गयी।

उक्त नेता की मानें तो इंदिरा गाँधी की प्रतिमा के निर्माण के ढाई दशक के उपरांत अब इसे इंदिरा गाँधी जिला अस्पताल के आकस्मिक चिकित्सा प्रभाग में लगाये जाने की तैयारी की जा रही है। माना जा रहा है कि 01 जुलाई को सुश्री विमला वर्मा की पुण्य तिथि के अवसर पर इसे लगाया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *