बरिश के लिये अभी करना होगा इंतजार!

 

 

मॉनसून ने बदली दिशा, छिटपुट बारिश के बाद 03 से झमाझम!

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। दक्षिण पूर्वी मॉनसून ने दिशा बदल दी है। सिवनी के नागरिकों को अभी झमाझम के लिये इंतजार करना पड़ सकता है। बुआयी कब की जाये इसे लेकर समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया कार्यालय में रोज ही अनेक फोन आ रहे हैं। देखा जाये तो किसान कल्याण विभाग को मौसम के पूर्वानुमान के हिसाब से किसानों को बोवनी की संभावनाएं बताना चाहिये।

मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि मौसम के पूर्वानुमान के हिसाब से बुधवार को 02 मिली मीटर, 27 जून को 06 मिली मीटर, 28 जून को 06 मिली मीटर,, 29 जून को 24 मिली मीटर, 30 जून को 04 मिली मीटर, 01 जुलाई को 04 मिली मीटर, 02 जुलाई को 14 मिली मीटर, 02 जुलाई को 48 मिली मीटर एवं 03 जुलाई को 101 मिली मीटर बारिश हो सकती है।

सूत्रों ने बताया कि छत्तीसगढ़ के रास्ते जिले की ओर आ रहा दक्षिण – पूर्वी मॉनसून आगे बढ़ गया है। बंगाल की खाड़ी से आ रहे इस मॉनसून ने उत्तरी मध्य प्रदेश का रुख कर लिया है। जिले को अब अरब सागर की ओर से सक्रिय मॉनसून से राहत की बूंदे पड़ने की उम्मीद है।

मंगलवार को सुबह से ही बादलों और सूरज के बीच आँख मिचौली का खेल चलता रहा। इससे उमस लगातार बढ़ती जा रही है। सुबह से ही बादलों का डेरा आसमान पर दिखने लगा था। इससे लगा था कि मंगलवार को बारिश हो सकती है, किन्तु मौसम विभाग के सूत्रों ने पहले ही पूर्वानुमान के हिसाब से मंगलवार को पानी नहीं गिरने की संभावनाएं व्यक्त कर दी थीं।

सूत्रों ने बताया कि अरब सागर की ओर से सक्रिय मॉनसून विदर्भ, मराठवाड़ा के रास्ते सिवनी जिले तक पहुँच गया है। हवा की दिशा अनुकूल होने पर मॉनसून एक-दो दिन में जिले में सक्रिय हो सकता है। वर्तमान में बारिश न होने के कारण गर्मी के साथ ही उमस बढ़ गयी है। लोग बेहाल रहे हैं, रात को भी उमस से राहत नहीं मिल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *