विद्युत आपूर्ति बार-बार क्यों हो रही ठप्प

 

समूचा शहर इन दिनों एक बार फिर से विद्युत व्यवस्था के बुरे दौर से गुजरता हुआ प्रतीत हो रहा है। मुझे शिकायत सिवनी के विद्युत विभाग से ही है जिसके द्वारा व्यवस्थाओं में स्थायी सुधार नहीं किया जा रहा है।

सिवनी में विद्युत व्यवस्था जब-तब ठप्प हो जाना आम बात सी हो चली है लेकिन इसके कारण आम नागरिकों को कई तरह की परेशानियों से दो-चार होना पड़ रहा है। आश्चर्यजनक बात यह है कि शिकायत पर विद्युत विभाग अपने कर्मचारी तो मौके पर भेज देता है लेकिन उस क्षेत्र में दोबार विद्युत व्यवस्था ठप्प न हो, इसका कोई स्थायी समाधान नहीं निकाला जा रहा है।

विद्युत व्यवस्था पुनः बहाल करने के मामले में इस विभाग के मैदानी कर्मचारियों की तारीफ करना पड़ेगी जिनके द्वारा दिन भर भाग दौड़ की जाकर नागरिकों को राहत प्रदाय करने की कोशिश की जा रही है। यहाँ सवाल इस विभाग के अधिकारियों पर उठना लाज़िमी है कि उनके द्वारा ऐसी कोई व्यवस्था क्यों नहीं बनायी जा रही जिसके द्वारा बार-बार अवरूद्ध होने वाले विद्युत प्रवाह से नागरिकों को निज़ात दिलायी जा सके।

चंद महीनों पहले जो व्यवस्था लगभग निर्बाध रूप से चली आ रही थी उसमें यकायक और बारंबार गतिरोध उत्पन्न होने के कारण विद्युत विभाग में पदस्थ अधिकारियों की मंशा पर भी सवाल उठता है कि उनके द्वारा इस समस्या का कोई हल इतने लंबे अंतराल के बाद भी क्यों नहीं निकाला जा सका है। यदि कोई तकनीकि गतिरोध है तो उससे भी आम जनता को अवगत करवाया जाना चाहिये ताकि लोगों के बीच भ्रांतियां न फैलें।

विद्युत प्रवाह बार-बार और कभी भी अवरूद्ध होने के कारण लोगों के कई प्रकार के वे महत्वपूर्ण उपकरण भी खराब हो रहे हैं  जो विद्युत से ही संचालित होते हैं। इसके कारण लोगों को आर्थिक क्षति उठाना पड़ रही है लेकिन संबंधितों पर इसका कोई असर नहीं हो रहा है। यदि विद्युत प्रवाह अवरूद्ध करना इतना ही आवश्यक है तो उसकी एक घोषित समय सारिणी होना चाहिये, जो कि नहीं बनायी गयी है। विद्युत विभाग के अधिकारियों से अपेक्षा की जा सकती है कि उनके द्वारा विद्युत प्रवाह अवरूद्ध करने की समय सारिणी अवश्य घोषित की जायेगी ताकि लोगों को अकारण होने वाली आर्थिक क्षति से कुछ तो राहत मिल सके।

इरफान खान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *